Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कोरोनावायरस: वुहान से 323 और भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट, स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे

चीन में कोरोनावायरस से प्रभावित वुहान शहर में फंसे 323 और भारतीय नागरिकों को एयरलिफ्ट कर लिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 02, 2020 12:35 IST
Coronavirus Air India Wuhan, Coronavirus Wuhan Indians, Coronavirus Live Updates- India TV Hindi
Coronavirus: Second Air India plane evacuates 323 Indians from Wuhan, China toll climbs to 304 | PTI

नई दिल्ली: चीन में कोरोनावायरस से प्रभावित वुहान शहर में फंसे 323 और भारतीय नागरिकों तथा सात मालद्वीप के नागरिकों को एयरलिफ्ट कर लिया गया है। सभी को एयर इंडिया की स्पेशल फ्लाइट से दिल्ली लाया गया। बता दें कि इससे पहले 324 भारतीय नागरिकों को एयर इंडिया के विमान ने शनिवार को वुहान से एयरलिफ्ट किया था। वहीं, चीन में इस खतरनाक वायरस के चलते कम से कम 304 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा एक मौत फिलीपींस में भी हुई है और इस वायरस के चलते चीन के बाहर हुई यह पहली मौत है। इस वायरस से अभी तक करीब 15 हजार लोगों के संक्रमित होने की खबर है।

कल प्लेन में नहीं चढ़ पाए 6 भारतीय

बता दें कि वुहान में फंसे 6 भारतीयों को तेज बुखार के चलते एअर इंडिया की पहली विशेष उड़ान में नहीं चढने दिया गया था। शनिवार को पहली उड़ान वुहान में फंसे 324 लोगों को लेकर नई दिल्ली पहुंची थी। 6 भारतीय विमान में सवार नहीं हो पाए क्योंकि परीक्षण में उनके तेज बुखार से पीड़ित होने की बात सामने आने के बाद चीनी आव्रजन अधिकारियों ने उन्हें रोक दिया। भारतीयों को निकाले जाने से पहले भारतीय दूतावास ने उन्हें सूचना दी थी कि उड़ान से पहले उनका परीक्षण किया जाएगा और भारत पहुंचने के बाद उन्हें 14 दिनों तक पृथक केंद्र में रखा जाएगा।

Coronavirus Air India Wuhan, Coronavirus Wuhan Indians, Coronavirus Live Updates

चीन से आने वाले भारतीयों की जांच का पूरा इंतजाम किया गया था। PTI

चीन में सभी मौतें हुबेई प्रांत में
चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHC) ने अपनी डेली रिपोर्ट में बताया कि शनिवार तक इस बीमारी के कारण 304 लोगों की मौत हो गई और 14,380 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। चीन के एनएससी के अनुसार सभी लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है। आयोग ने बताया कि शनिवार को इस संक्रमण के 4,562 नए संदिग्ध मामले सामने आए। उसने बताया कि शनिवार को 315 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए और 85 लोगों को स्वास्थ्य सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

गंभीर हालत में हैं 2110 मरीज
आयोग ने बताया कि कुल 2110 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और कुल 19544 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने का संदेह है। कुल 328 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उल्लेखनीय है कि इस विषाणु का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement