Thursday, March 28, 2024
Advertisement

घर बैठे 10 मिनट में कोरोना वायरस टेस्ट, सिंगापुर की कंपनी ने बनाई किट, NIV पुणे ने दी मान्यता

कंपनी ने यह भी कहा है कि उसकी टेस्ट किट में रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद अगर किसी में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो उसे फिर प्रयोगशाला में ही टेस्ट कराना होगा

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 29, 2020 13:25 IST
Coronavirus Test Kit by Sensing Self Ltd (Singapore)- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Coronavirus test Kit

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए सिंगापुर की कंपनी सेंसिंग सेल्फ ने एक ऐसी टेस्ट किट तैयार की है जिसके माध्यम से घर बैठे 10 मिनट में टेस्ट किया जा सकता है। कंपनी के इस टेस्ट को पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV Pune) ने मान्यता दी है। कोरोना वायरस के टेस्ट के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) जिन 11 कंपनियों को मान्यता दी है उनमें सिंगापुर की सेंसिंग सेल्फ कंपनी भी एक है।

कंपनी का दावा है कि उसकी टेस्ट किट से घर बैठे 10 मिनट में कोरोना वायरस का टेस्ट किया जा सकता है। यह टेस्ट किट उसी तरह की दिखती है जिस तरह की टेस्ट किट भारत में प्रेगनेंसी की जांच के लिए इस्तेमाल होती है।

Sensing Self Ltd Coronavirus test Kit

Image Source : INDIA TV
Coronavirus test Kit

टेस्ट किट में कुल 5 तरह के सामान हैं। सबसे पहला उस उंगली को साफ करने के लिए एल्कोहल का पाउच जिस उंगली से टेस्टिंग के लिए ब्लड लेना है, दूसरा ब्लड निकालने के लिए छोटी सी पिन, तीसरा ब्लड को उंगली से उठाने के लिए ड्रॉपर, चौथा जिस मीटर के ऊपर ब्लड को टेस्टिंग के लिए डालना है और पांचवां वह केमिकल जो मीटर के ऊपर रखे गए ब्लड के ऊपर छोड़ना है ताकि मीटर बता सके कि कोरोना वायरस पॉजिटिव है या निगेटिव। कंपनी का दावा है कि उसकी टेस्ट किट के द्वारा किए गए टेस्ट के सही होने की संभावना 92 प्रतिशत है।

Sensing Self Ltd (Singapore) Coronavirus test Kit

Image Source : INDIA TV
Coronavirus test Kit

हालांकि कंपनी ने यह भी कहा है कि उसकी टेस्ट किट में रिपोर्ट निगेटिव आने के बावजूद अगर किसी में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो उसे फिर प्रयोगशाला में ही टेस्ट कराना होगा, लेकिन अगर लक्षण नहीं दिखते तो घबराने की कोई जरूरत नहीं। कंपनी ने यह भी कहा है कि टेस्ट किट में अगर किसी का टेस्ट पॉजिटिव मिलता है तो उसे भी आगे चलकर प्रयोगशाला से टेस्ट कराने की जरूरत है।

Coronavirus test Results

Image Source : INDIA TV
Coronavirus test Results

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement