Friday, April 26, 2024
Advertisement

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया देश में कब से दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, अबतक 16 करोड़ से अधिक नमूनों की हुई जांच

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने COVID19 की ताजा स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए शनिवार को बताया कि हम अगले 6-7 महीने के बीच लगभग 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की स्थिति में होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 19, 2020 16:30 IST
Coronavirus Testing in India- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Coronavirus Testing in India

नयी दिल्ली। देश में बीते 24 घंटों में 11 लाख से अधिक नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है जिसके साथ देश में अब तक इस जांच से गुजरने वाले नमूनों की कुल संख्या 16 करोड़ से अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की ओर से जारी किए गए वक्तव्य में कहा गया कि निरंतर एवं व्यापक जांच से संक्रमण की दर कम हो रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटों में 11,71,868 नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई जिसके साथ भारत में इस महामारी का पता लगाने के लिए अब तक कुल 16,00,90,514 नमूनों की जांच हो चुकी है। इसमें बताया गया कि देश में संक्रमण की दर 6.25 फीसदी है तथा भारत की दैनिक जांच क्षमता बढ़ाकर 15 लाख की गई है। 

अगले 6-7 महीने के बीच करीब 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की स्थिति में होंगे- डॉ. हर्षवर्धन

दिल्ली में शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स(GoM) की 22वीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और विदेश मंत्री एस.जयशंकर भी मौजूद रहे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने COVID19 की ताजा स्थिति को लेकर जानकारी देते हुए शनिवार को बताया कि 'आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की 22वीं बैठक आयोजित हुई। भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज़्यादा 95.46 प्रतिशत है। हमारी मृत्य दर दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है, जो कि 1.45 प्रतिशत है। पूरे भारत में 16 करोड़ से ज़्यादा टेस्ट हो चुके हैं। हम अगले 6-7 महीने के बीच लगभग 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की स्थिति में होंगे। हमें विश्वास है 2021 का वर्ष देशवासियों के लिए बेहतर होगा और कोविड के खिलाफ जंग में भारत के लोगों को निर्णायक सफलता मिलेगी। 

एक करोड़ के पार पहुंची देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या

भारत में करीब एक महीने के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण के 10 लाख मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या शनिवार को एक करोड़ से अधिक हो गई जबकि संक्रमण से उबर चुके लोगों की कुल संख्या भी बढ़कर 95.50 लाख हो गई है। 

देश में ठीक होने वाले लोगों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से अधिक

मंत्रालय ने यह भी बताया कि बीते 24 घंटों में भारत में ठीक होने वाले लोगों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से अधिक है। जिसके परिणामस्वरूप उपचाराधीन मामलों की संख्या भी कम हो रही है और आज यह आंकड़ा 3,08,751 है। शनिवार सुबह आठ बजे तक जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार संक्रमितों की कुल संख्या 1,00,04,599 हो गई है। 24 घंटे के दौरान 347 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 1,45,136 हो गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement