1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus Unlock 1: सुप्रीम कोर्ट ने देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत करने वाली याचिका को खारिज की

Coronavirus Unlock 1: सुप्रीम कोर्ट ने देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत करने वाली याचिका को खारिज की

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2020 7:39 IST
Supreme Court of India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Supreme Court of India

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 64.84 लाख से ज्यादा हो चुकी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3.82 लाख से ज्यादा हो चुकी है। वहीं 30 लाख से ज्यादा लोग अबतक ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरीका है, यहां 18.81 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 1.08 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों के आधार में भारत सातवें नंबर पर है और देश में अनलॉक 1.0 का पहला चरण चल रहा है।

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

कोरोना से जंग : Full Coverage

Live updates : Coronavirus Unlock 1.0 Live Updates 3 June 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 3:09 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राजस्थान सरकार ने शराब पर अधिभार लगाया

    राजस्थान में सरकार ने शराब पर 30 रुपये प्रति बोतल तक अधिभार लगाने का फैसला किया है जिससे राज्य में शराब महंगी हो गयी है। सरकार ने बाढ़, सूखा, महामारी और जन स्वास्थ्य के हालात के निपटने के लिए आर्थिक संसाधन जुटाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया ळै। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लॉकडाउन के कारण भारी आर्थिक नुकसान झेल रहे राज्य के वित्त विभाग ने मंगलवार को इस बारे में आदेश जारी किया। इसके तहत सभी तरह की शराब पर 1.50 रुपये से तीस रुपए तक अधिभार प्रति बोतल लगाया गया है। आदेश के अनुसार भारत निर्मित विदेशी मदिरा की अलग अलग माप की बोतलों पर पांच से दस रुपये अधिभार लगाया गया है। देसी शराब व राजस्थान निर्मित विदेशी मदिरा पर प्रति बोतल 1.50 रुपये अधिभार लगाया गया है। अधिकतम अधिभार 30 रुपये प्रति बोतल लगाया गया है। इससे पहले अप्रैल में सरकार ने शराब पर आबकारी शुल्क 10 प्रतिशत तक बढ़ाया था।

  • 2:49 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा में कोविड-19 के 143 नये मामले सामने आये

    ओडिशा में बुधवार को कोविड-19 के 143 नये मामले सामने आये जिससे राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 2,388 हो गई। यह जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि नये मामलों में से 132 मामले उन लोगों के हैं जो पृथक केंद्रों में हैं जबकि अन्य 11 संक्रमितों के सम्पर्क में आने से संक्रमण की चपेट में आये। राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या 1054 है जिनका अभी इलाज चल रहा है जबकि अभी तक 1325 मरीज ठीक हो चुके हैं। ओडिशा में अभी तक 1,59,567 जांच हुई हैं। अधिकारी ने कहा कि राज्य में अभी तक सात व्यक्तियों की कोविड-19 से मौत हुई है जबकि संक्रमित पाये गए दो अन्य व्यक्तियों की अन्य कारणों से मौत हुई। गत चार दिनों के दौरान राज्य में कोविड-19 के 569 नये मामले सामने आये। राज्य के 30 जिलों में से मात्र रायगढ़ा जिले में कोविड-19 का कोई मामला सामने नहीं आया है।

  • 2:36 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: मंत्रालय ने समयसीमा 22 जून तक बढाई, स्वयं नामांकन की अनुमति

    खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिये आवेदन जमा करने की तारीख 22 जून तक बढा दी है । इसके साथ ही कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में प्रस्तावक मिलने में होने वाली कठिनाइयों के मद्देनजर खिलाड़ियों को स्वयं के नामांकन की अनुमति भी दे दी है । नामांकन प्रक्रिया पूरी करने का बुधवार को आखिरी दिन था लेकिन समय सीमा बढा दी गई। इसके साथ ही प्रक्रिया में भी रियायत दी गई है । 

  • 2:06 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक के CM बीएस येदियुरप्पा ने PWD सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक की

    बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने आज लोक निर्माण विभाग (PWD) के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक की।

  • 1:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सुप्रीम कोर्ट ने देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत करने वाली याचिका को खारिज की

    सुप्रीम कोर्ट ने देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत करने वाली याचिका को खारिज किया। कोर्ट ने कहा कि इस याचिका की कॉपी को संबंधित मंत्रालय में भेजा जाए वहीं फैसला होगा।

  • 1:33 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली सरकार ने राजधानी में अस्पतालों की स्थिति, चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता और दिल्ली के बाहर के मरीज़ों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए डॉक्टरों की एक 5 सदस्यीय कमेटी बनाई है।

  • 10:55 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राजस्थान में कोरोना के 102 नए केस सामने आए

    राजस्थान में कोरोना वायरस के 102 नए केस सामने आने के बाद राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 9475 पहुंचे। राज्य में 2766 कोरोना के एक्टिव केस हैं जबकि अबतक 203 लोगों की मौत हो चुकी है। 

  • 10:08 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अब तक कुल 41,03,233 सैंपल टेस्ट हुए- ICMR

    ICMR (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) के मुताबिक, अब तक कुल 41,03,233 सैंपल टेस्ट हुए हैं, इनमें से 1,37,158 सैंपल का टेस्ट पिछले 24 घंटों में किया गया है। 

  • 10:03 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 8,909 नए मामले सामने आए और 217 की मौत

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के ताजा अपडेट के मुताबिक, भारत में 3 जून (बुधवार) सुबह 8 बजे तक अबतक कोरोना के कुल 2,07,615 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 1,00,302 मरीज ठीक हो चुके हैं और कोरोना के कुल 1,01,497 एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमण से देश में अबतक 5,815 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 8,909 नए मामले सामने आए हैं और 217 मौत हुई है। 

  • 9:58 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इंडिया की जगह 'भारत' क‍िया जाए देश का नाम याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    इंडिया की जगह 'भारत' क‍िया जाए देश का नाम, याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी।

  • 8:29 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रधानमंत्री निवास पर केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज

    केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज 7, लोक कल्याण मार्ग (प्रधान मंत्री निवास) पर होगी।

  • 8:18 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर वाहनों की जांच करते हुए पुलिसकर्मी

    Unlock 1: दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर वाहनों की जांच करते हुए पुलिसकर्मी। इसी तरह दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भी पुलिसकर्मी लोगों के 'पास' और 'पहचान पत्र' की जांच कर रहे हैं।

  • 8:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई टर्मिनल से रवाना होने वाली 5 ट्रेनों को फिर से शेड्यूल किया गया

    भारतीय रेलवे के मुताबिक, मुंबई टर्मिनल से रवाना होने वाली 5 ट्रेनों को फिर से शेड्यूल किया गया है, जबकि 2 ट्रेनें जो मुंबई टर्मिनल पर आने वाली थीं, उन्हें नियमित रूप से विनियमित किया जाएगा और एक ट्रेन को डायवर्ट किया गया है। 

  • 8:03 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    विदेशों में फंसे 153 भारतीय स्वदेश पहुंचे

    कोरोना वायरस महामारी के बीच विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट AI 1916 दुबई से 153 भारतीयों को लेकर आज चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड की। पब्लिक रिलेशंस ऑफिस, चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स लिमिटेड ने ये जानकारी दी है।

     

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X