1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Corona Vaccination: चुनिंदा राज्यों में आज तीसरे फेज की शुरुआत, जानिए क्या है आपके प्रदेश का हाल

Corona Vaccination: चुनिंदा राज्यों में आज तीसरे फेज की शुरुआत, जानिए क्या है आपके प्रदेश का हाल

शुक्रवार को केंद्र सरकार ने कहा कि कुछ राज्य जिन्होंने पहले ही उत्पादकों से समन्वय किया था वो निर्धारित तिथि पर अभियान शुरू करेंगे। उसने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी नए अभियान को शुरू करने पर उसके गति पकड़ने में वक्त लगता है और टीकाकरण अभियान का यह तीसरा चरण भी समय के साथ लय में आ जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 01, 2021 10:13 IST
Coronavirus vaccination third fails derails as many states says they do not have enough vaccine Coro- India TV Hindi
Image Source : PTI Corona Vaccination: चुनिंदा राज्यों में आज तीसरे फेज की शुरुआत, जानिए क्या है आपके प्रदेश का हाल

नई दिल्ली. देश में आज से कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे फेज की शुरुआत होनी थी। इस फेज के तहत 18 साल से 44 साल की आयु वर्ग के लोगों को कोरोना टीका लगाया जाना है लेकिन कोरोना टीकों की कमी का हवाला देते हुए कई राज्यों ने अभियान आगे के लिए टाल दिया है। इन राज्यों में दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, आंद्र प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब समेत दक्षिण भारत के भी कई राज्य शामिल हैं। शुक्रवार को केंद्र सरकार ने कहा कि कुछ राज्य जिन्होंने पहले ही उत्पादकों से समन्वय किया था वो निर्धारित तिथि पर अभियान शुरू करेंगे। उसने इस बात पर जोर दिया कि किसी भी नए अभियान को शुरू करने पर उसके गति पकड़ने में वक्त लगता है और टीकाकरण अभियान का यह तीसरा चरण भी समय के साथ लय में आ जाएगा।

आइए आपको बताते हैं किस राज्य में क्या है स्थिति

उत्तर प्रदेश- सात जिलों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगेगा टीका

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को कहा कि वह उन सात जिलों में शनिवार से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत करेगी जहां पर संक्रमण के नौ हजार से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं। इसके बाद अन्य जिलों में भी इस आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होगी। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक जिन जिलों में टीकाकरण की शनिवार से शुरुआत होगी उनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं।

छत्तीसगढ़-अंत्योदय राशनकार्डधारियों को सबसे पहले टीका
छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में एक मई से 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु वर्ग में सबसे पहले अंत्योदय राशनकॉर्डधारी परिवारों के पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करने का फैसला किया है। छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से 45 वर्ष आयु समूह के टीकाकरण की शुरूआत भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप आज से होगी। 

ओडिशा- सांकेतिक तौर तीसरे फेज की शुरुआत
ओडिशा सरकार ने शुक्रवार रात को कहा कि वह केवल भुवनेश्वर में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से सांकेतिक तौर पर शुरू करेगी, क्योंकि यह पूरे राज्य में सप्ताहांत बंद का पहला दिन है। इससे पहले दिन में अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) पी के महापात्र ने कहा था कि ओडिशा में एक मई से तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत नहीं होगी क्योंकि टीके की कमी है।

राजस्थान- टीकाकरण का तीसरा चरण आज से
राजस्थान में कोरोना वायरस प्रतिरक्षण टीकाकरण का नया चरण आज से शुरू होगा जिसमें 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने बताया कि राज्य के 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा।

दक्षिणी राज्यों ने कहा- 1 मई से नहीं शुरू हो पाएगा तीसरा फेज
तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पुडुचेरी ने बताया कि उनके पास टीकों का पर्याप्त भंडार नहीं है। टीकों की आपूर्ति पर अनिश्चितता की वजह से तमिलनाडु सरकार ने एक मई को होने वाले टीकाकरण को शुक्रवार को टालने का फैसला किया। वहीं, केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने मुद्दे पर कहा कि जब टीकों की कमी है तो राज्य अपने आप कोई फैसला नहीं कर सकता।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कहा कि संबंधित आयु समूह के टीकाकरण में विलंब हो सकता है क्योंकि टीके अभी तक नहीं मिले हैं। वहीं, आंध्र प्रदेश के प्रधान सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अनिल कुमार सिंघल ने कहा कि टीकों की कमी की वजह से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत करने में राज्य असमर्थ है। पुडुचेरी के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि एक मई को संबंधित आयु समूह के टीकाकरण के लिए टीकों की खेप नहीं पहुंची है और इस वजह से एक मई को होने वाला टीकाकरण कार्यक्रम विलंबित हो गया है। 

उत्तराखंड- आज शुरू नहीं होता तीसरा फेज
उत्तराखंड में कोरोना वायरस रोधी टीका पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं होने के कारण प्रदेश में में 18-45 आयुवर्ग के लोगों का कोविड टीकाकरण आज से से शुरू नहीं होगा। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू होने की निश्चित तारीख अभी मुश्किल है लेकिन यह एक सप्ताह बाद ही यह शुरू हो पाएगा। 

पंजाब ने तीसरे फेज का टीकाकरण टाला
पंजाब सरकार ने टीके की ‘‘अनुपलब्धता’’ के चलते शुक्रवार को इसे फिलहाल टाल दिया। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 18-45 आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण का तीसरा चरण टाल दिया जो कि एक मई को शुरू होने वाला था। सिंह ने स्पष्ट किया कि टीका उपलब्ध न होने के कारण, 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण के चरण तीन को निर्धारित समय पर शुरू नहीं किया जा सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X