1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत में Coronavirus की दवा के क्लीनिकल ट्रायल पर हो रहा है काम: CSIR

भारत में Coronavirus की दवा के क्लीनिकल ट्रायल पर हो रहा है काम: CSIR

दिल्ली और भोपाल AIIMS के अलावा चंडीगढ़ पीजीआई में इसके क्लीनिकल ट्रायल पर काम हो रहा है। क्लीनिकल ट्रायल 3 श्रेणी के लोगों पर हो रहा है।

Vijai Laxmi Vijai Laxmi
Updated on: May 07, 2020 17:19 IST
Coronavirus vaccine in India clinical test going on says CSIR । Coronavirus की दवा के क्लीनिकल ट्राय- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Coronavirus vaccine in India clinical test going on says CSIR । Coronavirus की दवा के क्लीनिकल ट्रायल पर हो रहा है काम: CSIR

नई दिल्ली. पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस से जंग लड़ रही है। सभी चाहते हैं कि इस बीमारी की जल्द से जल्द दवा मिल जाए। कई देशों के वैज्ञानिक इस बीमारी की वैक्सीन पर दिन-रात काम कर रहे हैं। भारत में CSIR इस बीमारी की वैक्सीन बनाने में लगा है।

सीएसआईआर के डीजी डॉ शेखर सी मंडे ने बताया कि CSIR जिस दवा पर काम कर रहा है, उसका क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो चुका है। इस vaccine को Mycobacterium indicus pranii  कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल सेप्सिस के इलाज में होता है। दिल्ली और भोपाल AIIMS के अलावा चंडीगढ़ पीजीआई में इसके क्लीनिकल ट्रायल पर काम हो रहा है। क्लीनिकल ट्रायल 3 श्रेणी के लोगों पर हो रहा है। पहली श्रेणी ऐसे लोग की जो कोरॉन्ना पॉजिटिव है और आईसीयू में एडमिट है।

उन्होने कहा कि दूसरी श्रेणी ऐसे लोग की है, जो अस्पताल में भर्ती हैं लेकिन जिनकी हालत बहुत खराब नहीं है और तीसरी श्रेणी ऐसे मरीजों की है, जो जो high contact zone में हैं। इन तीनों श्रेणी के लोगों पर अलग-अलग ट्रायल चल रहा है। CSIR के मुताबिक आईसीयू में एडमिट मरीजों पर हो रहे ट्रायल का रिजल्ट 6-7 हफ्तों में आ जाएगा जबकि बाकी श्रेणियों का रिजल्ट आने में 3-4  महीने का वक्त लगेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X