Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Covishield कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी मात्र 200 रुपए, कंपनी ने दी जानकारी

कोरोना वायरस वैक्सीन की एक डोज की कीमत कितने रुपए होगी इसकी जानकारी आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अधिकारीक रुप से बयान जारी कर बता दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 11, 2021 18:01 IST
Covishield कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी मात्र 200 रुपए, कंपनी ने दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Covishield कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी मात्र 200 रुपए, कंपनी ने दी जानकारी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन की एक डोज की कीमत कितने रुपए होगी इसकी जानकारी आज सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अधिकारीक रुप से बयान जारी कर बता दी है। कंपनी ने बताया कि वैक्सीन प्रति डोज 200 रुपए कीमत में उपलब्ध होगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) यह भी बताया कि भारत सरकार की तरफ से वैकसीन खरीद का उन्हें ऑर्डर भी प्राप्त हुआ है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत से पहले सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने उनके साथ संवाद में कहा कि हमारा देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक चरण में प्रवेश कर रहा है। ये चरण है वैक्सीनेशन का। 16 जनवरी से हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत जो करने वाला है उसे दुनिया फॉलो करेगी। 

पढ़ें- भारतीय रेलवे ने 10, 11 और 13 जनवरी को कई ट्रेनों को किया रद्द, कई के बदले रूट, देखें लिस्ट

पढ़ें- रेलवे ने माघ और कुंभ मेले के लिए किया कई स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, देखें लिस्ट

सरकार की ओर से कहा गया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों की दी जाएगी। सरकार ने बताया कि करीब 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले टीका लगाना सरकार की प्राथमिकता है।

पढ़ें- भारतीय सेना की तैयारी देख 'डर' जाएगा चीन, लद्दाख पहुंचे बिपिन रावत

पढ़ें- Bird Flu: चिकन के गिरे दाम, अब इतने का मिल रहा मुर्गा, देखें नई कीमत

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद लगभग 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जिनमें 50 साल की उम्र से अधिक के लोग और स्वास्थ्य संबंधी समस्या वाले 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल होंगे।

टीके के लिए होगा एक डिजिटल प्लेटफार्म

सरकार ने बताया कि एक डिजिटल टीका आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली टीके के भंडार, भंडारण तापमान, लाभार्थियों के संबंध में जानकारी देगी। सरकार ने कहा कि डिजिटल प्लेटफार्म स्वत: सत्र आवंटित करने, सत्यापन और टीकाकरण के बाद व्यक्तियों को प्रमाणपत्र प्रदान करने में मदद करेगा। 

पढ़ें- मोदी सरकार का एक और बड़ा कदम, इससे होगा बड़ा फायदा 

पढ़ें- कोवैक्सीन की डोज के बाद व्यक्ति की मौत, कंपनी ने दी सफाई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement