1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना के Delta Plus वेरिएंट के खिलाफ असरदार है Covaxin: ICMR स्टडी

कोरोना के Delta Plus वेरिएंट के खिलाफ असरदार है Covaxin: ICMR स्टडी

ICMR की तरफ से की गई एक स्टडी में कहा गया है कि पूर्ण रूप से भारत में तैयार की गई वैक्सीन Covaxin इस नए कोरोना वेरिएंट Delta Plus पर असरदार है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 02, 2021 13:26 IST
कोरोना के Delta Plus...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कोरोना के Delta Plus वेरिएंट के खिलाफ असरदार है Covaxin: ICMR स्टडी

नई दिल्ली: दुनियाभर में मौजूदा समय में कोरोना का सबसे ज्यादा संक्रमण फैलाने वाला वेरिएंट Delta Plus सिरदर्द बना हुआ है लेकिन भारत में इसको लेकर कुछ राहत की खबर आई है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की तरफ से की गई एक स्टडी में कहा गया है कि पूर्ण रूप से भारत में तैयार की गई वैक्सीन Covaxin इस नए कोरोना वेरिएंट Delta Plus पर असरदार है। Covaxin की खोज भी भारत में हुई है और इसका उत्पादन भी भारत में ही हो रहा है और भारत बायोटेक ने ICMR के सहयोग से इसको तैयार किया है।

वहीं, आपको बता दें कि कोवैक्सीन को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए भारत सरकार बांग्लादेश में टीके का क्लिनिक ट्रायल करने की योजना बना रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने बांग्लादेश में क्लिनिकल ट्रायल की फंडिंग के लिए भी अनुमोदन प्राप्त कर लिया है। उसमें कहा गया है कि भारत सरकार ने विदेश स्थित अपने उच्चायोगों के माध्यम से कोवैक्सीन के लिए कई देशों में नियामक अनुमोदन प्राप्त किया है।

विदेशों में कोवैक्सीन की पहचान बढ़ाने के लिए खासतौर पर पड़ोसी देशों में, एक प्रस्ताव बांग्लादेश में क्लिनिकल ट्रायल करने का रखा गया है इसके लिए विदेश मंत्रालय ने डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी और भारत बायोटेक के अधिकारियों की एक टीम ढाका भेजी है, ताकि बांग्लादेशी अधिकारियों के साथ प्रस्ताव पर चर्चा की जा सके। विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के लिए फंडिंग की अनुमति भी प्राप्त कर ली है और बांग्लादेशी प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो जाएगा।

Click Mania