1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश में अभी तक कोविड-19 वैक्सीन की 117 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में अभी तक कोविड-19 वैक्सीन की 117 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय

उत्तर प्रदेश ने कोरोना के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन अभियान में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उत्तर प्रदेश में अबतक कुल 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाए जा चुके हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 22, 2021 23:06 IST
Covid-19 vaccination: India has administered over 117 crore total doses so far- India TV Hindi
Image Source : PTI स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड वैक्सीन की दी गई खुराक की संख्या सोमवार को 117 करोड़ को पार कर गई।

Highlights

  • मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे तक वैक्सीन की 63 लाख से अधिक (63,98,165) खुराक दी जा चुकी हैं।
  • उत्तर प्रदेश ने कोरोना के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन अभियान में बड़ी उपलब्धि हासिल की है।
  • देश भर में वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था।

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड वैक्सीन की दी गई खुराक की संख्या सोमवार को 117 करोड़ को पार कर गई। मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे तक वैक्सीन की 63 लाख से अधिक (63,98,165) खुराक दी जा चुकी हैं। मंत्रालय ने कहा कि देर रात तक अंतिम रिपोर्ट के संकलन के साथ दैनिक वैक्सीनेशन का आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है। मंत्रालय ने रेखांकित किया कि देश में अतिसंवेदनशील जनसंख्या समूहों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान महत्वपूर्ण है और इसकी नियमित रूप से समीक्षा और निगरानी की जाती है। 

उत्तर प्रदेश ने कोरोना के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन अभियान में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उत्तर प्रदेश में अबतक कुल 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। उत्‍तर प्रदेश ने देश के दूसरे प्रदेशों के मुकाबले अब तक सबसे अधिक वैक्सीनेशन कर नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है। उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक शिशिर ने ट्वीट कर कहा, "यूपी में 15 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है। इस गहन कार्य में लगे सभी लोगों को बधाई। आइए इस गति को तेज करें- अपर मुख्य सचिव यूपी।"

यूपी में आज 14,14,964 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया गया है। वहीं देश के अन्य राज्यों में कोरोना वैक्सीनेशन की बात करें तो महाराष्ट्र में आज 7,88,298 लोगों को वैक्सीन लगाया गया इसके बाद महाराष्ट्र में अबतक कुल 10,76,78,183 लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। वहीं कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है जहां अबतक कुल 8,80,82,470 कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं और आज सोमवार को कुल 6,35,465 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया गया है।

बता दें कि देश भर में वैक्सीनेशन अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया गया था। अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का वैक्सीनेशन दो फरवरी से शुरू हुआ था। बाद में, सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीनेशन की अनुमति देकर अपने वैक्सीनेशन अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया।

bigg boss 15