Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Covid Vaccine: अगले 15 दिनों में विभिन्न राज्यों को 192 लाख टीके देगी भारत सरकार

आने वाले 15 दिनों में केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 191.33 लाख कोविड वैक्सीन फ्री ऑफ कॉस्ट दी जाएंगी। इसमें से 162.5 लाख कोविशील्ड और 29.49 लाख कोवैक्सीन हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 14, 2021 13:58 IST
Covid Vaccine Covishield Covaxin Modi Govt to give state 192 lakh doses Covid Vaccine: अगले 15 दिनों- India TV Hindi
Image Source : PTI & SPECIAL ARRANGEMENTS Covid Vaccine: अगले 15 दिनों में विभिन्न राज्यों को 192 लाख टीके देगी भारत सरकार

नई दिल्ली. देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी अभियान के तहत अभी तक करीब 18 करोड़ कोविड डोज दी जा चुकी हैं। भारत ने महज 114 दिनों में 17 करोड़ कोविड डोज लगाईं जबकि अमेरिका ने इतनी ही खुराक लगाने के लिए 115 दिन जबकि चीन ने 119 दिनों का समय लिया। अब आने वाले 15 दिनों में केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 191.33 लाख कोविड वैक्सीन फ्री ऑफ कॉस्ट दी जाएंगी। इसमें से 162.5 लाख कोविशील्ड और 29.49 लाख कोवैक्सीन हैं।

आपको बता दें कि 1 मई से लागू की गई Liberalized Pricing and Accelerated National COVID-19 Vaccination Strategy के तहत वैक्सीन निर्माताओं से विभन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेश 50 फीसदी कोविड डॉरेक्ट खरीद सकते हैं जबकि केंद्र सरकार द्वारा 50 फीसदी वैक्सीन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में दी जाती हैं। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों की दी जा रही मुफ्त कोविड वैक्सीन का आवंटन विभिन्न राज्यों की खपत और आने वाले 15 दिनों में कितने लोगों को दूसरी डोज दी जानी है, इस आधार पर निर्भर करता है।

Sputnik V का पहला टीका लगाया गया, कीमत 948 रुपये

स्पुतनिक-वी का पहला टीका हैदराबाद में लगाया गया। कंपनी ने कहा कि रूस के टीके स्पुतनिक-वी की पहली खेप एक मई को भारत पहुंची। इस टीके को केन्द्रीय दवा प्रयोगशाला, कसौली से 13 मई 2021 को मंजूरी मिली। इस दवा की और खेप आने वाले महीनों में भारत पहुंचने वाली है। उसके बाद भारतीय विनिर्माता भागीदारों से भी इसकी आपूर्ति शुरू हो जायेगी। आयातित स्पुतनिक-वी टीके की वर्तमान में कीमत इस पर पांच प्रतिशत जीएसटी सहित अधिकतम 948 रुपये प्रति टीका है। स्थानीय विनिर्माताओं से इसकी आपूर्ति शुरू होने पर इसका दाम कम होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement