1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना की एक और वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है सीरम इंस्टिट्यूट, नाम है CovoVax

कोरोना की एक और वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है सीरम इंस्टिट्यूट, नाम है CovoVax

अदार पूनावाला ने बताया कि उन्होंने भारत में भी उस वैक्सीन (CovaVax) के ट्रायल के लिए आवेदन कर दिया है और उम्मीद है कि CovaVax नाम की नई कोरोना वैक्सीन जून में लॉन्च हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 30, 2021 13:47 IST
एक और वैक्सीन का...- India TV Hindi
Image Source : ADAR POONAWALLA TWITTER @ADARPOONAWALLA एक और वैक्सीन का उत्पादन कर रहे हैं अदार पूनावाला, जून में होगी लॉन्च

नई दिल्ली। भारत और दुनियाभर के लिए ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन Covishield का उत्पादन करने वाला सीरम इंस्टिट्यूट एक और कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है और जून में उस वैक्सीन के भी लॉन्च होने की संभावना है। सीरम इंस्टिड्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को बताया कि वैक्सीन बनाने वाली एक और कंपनी Novavax के साथ उनका करार हुआ है और उस वैक्सीन के परिणाम काफी अच्छे मिल रहे हैं। अदार पूनावाला ने बताया कि उन्होंने भारत में भी उस वैक्सीन (CovaVax) के ट्रायल के लिए आवेदन कर दिया है और उम्मीद है कि CovaVax नाम की नई कोरोना वैक्सीन जून में लॉन्च हो जाएगी। 

भारत में अभी तक कोरोना की 2 वैक्सीन को मंजूरी मिली हुई है, पहली वैक्सीन CoviShield है जिसका उत्पादन सीरम इंस्टिट्यूट ने किया है और दूसरी वैक्सीन Covaxin है जिसका उत्पादन भारत बायोटेक ने किया है। भारत में इन दोनो वैक्सीन के जरिए टीकाकरण की शुरुआत हुई है। भारत के अलावा भी दुनिया के कई अन्य देशों को इन दोनो वैक्सीन का एक्सपोर्ट किया जा रहा है। शुरुआत में भारत ने पाकिस्तान को छोड़ अपने अन्य पड़ौसी देशों को ये दोनो वैक्सीन का भेजी हैं। इसके अलावा ब्राजील और दुनिया के कई अन्य देशों को भी भारतीय वैक्सीन भेजी जा रही है। 

भारत में कुछ और वैक्सी पर भी काम हो रहा है और ट्रायल चल रहे हैं, खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि अगले कुछ महीने में देश के अंदर कई और भी कोरोना वैक्सीन का उत्पादन होने जा रहा है। भारत में 29 जनवरी तक 35 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लग चुका है, शुक्रवार को 5.71 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया है। दुनियाभर में भारत में ही वैक्सीन का टीकाकरण सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहा है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X