1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या बड़ी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, अजवाइन और हल्दी के काढ़े से 24 घंटे में खत्म होता है कोरोना?

क्या बड़ी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, अजवाइन और हल्दी के काढ़े से 24 घंटे में खत्म होता है कोरोना?

फर्जी खबरों और दावों के बारे में सूचना देने वाले भारत सरकार के ट्विटर हैंडल PIB Fact Check ने इस वायरल मैसेज को फर्जी करार दिया है। @PIBFactCheck की तरफ से ट्वीट किया गया, "ऑडियो में किया गया दावा भ्रामक है। इस ऑडियो को आगे शेयर ना करें।"

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2021 14:18 IST
DalChini Big Cardamom Clove Kalimirch Turmeric Ajvine Kadhha for Coronavirus Covid treatment News PI- India TV Hindi
Image Source : AP क्या बड़ी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, अजवाइन और हल्दी के काढ़े से 24 घंटे में ख

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर धीमी जरूर पड़ी है लेकिन इसका तांडव अभी भी जारी है। हर रोज देशभर में एक लाख से ज्यादा लोग अभी भी इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना संक्रमण हर रोज हजारों लोगों की जान ले रहा है। कोरोना संक्रमण के लड़ने में आयुर्वेदिक चीजों का भी बड़े तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। आयुर्वेदिक काढ़े ने लोगों की इम्यूनिटी बूस्ट करने का बड़ा काम किया है।

हालांकि इन हालातों में कही भ्रामक मैसेज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक ऑडियो में दावा किया जा रहा है कि बड़ी इलायची, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग,अजवाइन और हल्दी के काढ़े के सेवन से 24 घंटे में कोरोनावायरस को खत्म किया जा सकता है। भारत सरकार ने इस दावे के पूरी तरह से भ्रामक बताया है।

वायरल हो रहे ऑडियो मैसेज में कोई व्यक्ति कह रहा है, "किसी को कोरोना हो जाए या वायरल इंफेक्शन हो जाए या जाड़ा, सर्दी, खांसी, बुखार, बदन दर्द, नाक से पानी निकलना, नजला, कुछ भी हो। उसके लिए एक फॉर्मूला बता रहा हूं, सब को बताइएगा। पूरी एक बड़ी इलायची ले लीजिए, दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा ले लीजिए, चार-पांच उसमें काली मिर्च डाल दीजिए, दो-तीन लौंग डाल दीजिए, आधी चम्मच अजवाइन डाल दीजिए, इसको डेढ़ गिलास पानी में उबलने के छोड़ दीजिए, उबलने के बाद जब ये एक गिलास रह जाए उतार लीजिए। एक चुटकी हल्दी मिलाइए और गर्मा गर्म इसको चाय की तरह पी लीजिए, पीने के 10-15 मिनट के बाद ये सब चीजें जो आपने पानी में डाली थीं, उसको दो-तीन लीटर पानी में और डाल दीजिए। जो बच गया आपका उसको छानने के बाद उसमें एक बड़ा चम्मच अजवाइन का और डालकर उसको फिर से उबालिए और उसी का इस्टीम ले लीजिए।"

फर्जी खबरों और दावों के बारे में सूचना देने वाले भारत सरकार के ट्विटर हैंडल PIB Fact Check ने इस वायरल मैसेज को फर्जी करार दिया है। @PIBFactCheck की तरफ से ट्वीट किया गया, "ऑडियो में किया गया दावा भ्रामक है। इस ऑडियो को आगे शेयर ना करें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X