Friday, April 26, 2024
Advertisement

अफवाह फैलाने के मामले में 24 लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, 2 केस दर्ज: दिल्ली पुलिस

सोमवार को दिल्ली पुलिस के डीसीपी साउथ ने जानकारी दी कि 2 मार्च को अफवाह फैलाने के मामले में 24 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 02, 2020 18:15 IST
Security personnel patrol a violence-affected area- India TV Hindi
Image Source : PTI Security personnel patrol a violence-affected area

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में हिंसा के बाद अब अफवाहों का दौर जोरों पर है, लेकिन अब दिल्ली पुलिस ने अफवाह फैलानों वालों के खिलाफ भी सख्त एक्शन लेना शुरू कर दिया  है। सोमवार को दिल्ली पुलिस ने बताया कि 2 मार्च को अफवाह फैलाने के मामले में कुल 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनमें से 2 लोगों को मध्य जिले से, 21 को उत्तर-पश्चिमी जिले से और 1 को रोहिणी से गिरफ्तार किया गया है और संबंधित धाराओं में 2 मामले दर्ज किए गए हैं।

अफवाह फैलने के दौरान पुलिस को मदद के लिए आए 3,000 से अधिक फोन

राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा, आगजनी और पथराव की अफवाहों के बीच रविवार को 3,000 से अधिक तनावग्रस्त लोगों ने दिल्ली पुलिस को फोन किया। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि आपात नंबर 100 और 112 नंबर पर आए फोनों में से औसतन हर पांचवां फोन दक्षिण पूर्वी दिल्ली के शाहीन बाग और दक्षिण दिल्ली के आस पास के इलाकों से था। हिंसा के बारे में अफवाह फैलने के बाद रविवार शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में लोगों के बीच दहशत पैदा हो गयी थी। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगे में कम से कम 42 लोगों की जान जाने के कुछ दिन बाद ये अफवाहें फैली।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ दिल्ली में रविवार शाम अफवाह फैलने के बाद पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) को 3,000 से अधिक फोन आए। इनमें से दक्षिण पूर्वी दिल्ली से 413 और दक्षिण दिल्ली से 157 फोन आए। ’’ उन्होंने बताया कि पीसीआर पर फोन आने के अलावा, दिल्ली के अंदर और बाहर के इलाकों से भी पुलिस अधिकारियों को हिंसा की खबर की पुष्टि करने के लिए फोन किए गए।

अफवाह फैलने के बाद पुलिस अधिकारियों को खुद मौके पर पहुंच स्थिति नियंत्रण में करनी पड़ी और सोशल मीडिया पर भी लोगों से अफवाहों पर ध्यान ना देने की अपील की गई। दिल्ली मेट्रो निगम ने भी बिना कोई वजह बताए सात मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए थे। हालांकि बाद में सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए थे। दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया था, ‘‘ दक्षिण-पूर्वी और पश्चिम जिले में तनाव की निराधार खबरें सोशल मीडिया पर प्रसारित की गयी। यह दोहराना चाहेंगे कि यह महज अफवाहें हैं। ऐसी अफवाहों पर ध्यान ना दें।’’ पुलिस ने कहा कि वे अफवाह और झूठी खबरें फैलाने वाले सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर रख रहे हैं और इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement