Thursday, May 02, 2024
Advertisement

PM मोदी ने कहा, ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका के सर्वोच्च सैन्य सम्मानों में शामिल प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया और कहा कि यह सम्मान दोनों देशों के संबंधों में सुधार के भारत और अमेरिका के लोगों के प्रयास को मान्यता है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 22, 2020 19:25 IST
Deeply honoured at being awarded Legion of Merit by US president: PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी को ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार प्रदान किया।

नयी दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अमेरिका के सर्वोच्च सैन्य सम्मानों में शामिल प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका आभार जताया और कहा कि यह सम्मान दोनों देशों के संबंधों में सुधार के भारत और अमेरिका के लोगों के प्रयास को मान्यता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोदी को ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार प्रदान किया। मोदी को, उनके नेतृत्व में भारत और अमेरिका की द्विपक्षीय और रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने और भारत को एक वैश्विक ताकत के रूप में आगे बढ़ाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया। 

Related Stories

पीएम मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘लीजन ऑफ मेरिट पुरस्कार पाकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह संबंधों में सुधार के भारत और अमेरिका के लोगों के प्रयास को मान्यता है जो भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी की द्विपक्षीय सहमति में भी झलकता है।’’ उन्होंने संबंधों को और मजबूत करने के लिये अमेरिका और दोनों देशों में अन्य हितधारकों के साथ काम करते रहने की सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को भी दोहराया। 

मोदी ने कहा, ‘‘21वीं शताब्दी में अप्रत्याशित चुनौतियां और अवसर भी हैं। भारत-अमेरिका संबंध अपने लोगों की अनोखी मजबूती की वृहद क्षमता का लाभ संपूर्ण मानवता के लिए वैश्विक नेतृत्व प्रदान करने में उठा सकते हैं।’’  अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने प्रधानमंत्री की ओर से वाशिंगटन में यह पुरस्कार स्वीकार किया। उन्हें अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रोबर्ट ओ’ब्रायन ने व्हाइट हाउस में सोमवार को यह पुरस्कार दिया। 

वहीं बीजेपी ने पीएम मोदी को अमेरिका द्वारा ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार से सम्मानित करने के निर्णय को एक वैश्विक नेता के रूप में मोदी की ‘स्वीकार्यता’ बताया और कहा कि यह उनकी दूरदृष्टि, नेतृत्व और कूटनीति को दर्शाता है। 

इस उपलब्धि की सराहना करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मेरिट’ पुरस्कार प्रदान किया जाना उनकी (मोदी की) दूरदृष्टि, नेतृत्व और कूटनीति को दर्शाता है। भारत आज एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभर रहा है और भारत-अमेरिका संबंध पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुए हैं।’’

प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि यह पुरस्कार एक वैश्विक नेता के रूप में उनकी स्वीकार्यता को दर्शाता है जो विश्व शांति के लिए निरंतर काम कर रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा यह पुरस्कार वैश्विक समुदाय द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर मुहर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement