1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कई जगहों पर 400 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कई जगहों पर 400 के पार पहुंचा AQI

दिल्ली में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए स्कूल और कॉलेज पहले से ही बंद हैं और दिल्ली सरकार के दफ्तरों के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। फिलहाल दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगी हुई है लेकिन इस हफ्ते से निर्माण कार्यों को अनुमती दे दी गई है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 24, 2021 11:58 IST
Delhi Air Pollution Air Quality Index AQI Anand Vihar ITO Alipur Sonia Vihar Wazirpur Chandni Chowk - India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण का स्तर, कई जगहों पर 400 के पार पहुंचा AQI

Highlights

  • दिल्ली में अधिकतर जगहों पर प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में
  • बुधवार सुबह 10 बजे दिल्ली के आनंद विहार में AQI 443
  • अरबिंदो मार्ग और नजफगढ़ में AQI 300 के नीचे रहा

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में हवा का प्रदूषण एक बार फिर से बढ़ने लगा है। मंगलवार को हल्की राहत के बाद आज फिर से अधिकतर जगहों पर प्रदूषण का स्तर बहुत  खराब श्रेणी में पहुंच  चुका है और कई जगहों पर तो प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) अगर 301 से 400 के बीच हो तो हवा के प्रदूषण के स्तर को बहुत खराब माना जाता है और AQI अगर 400-500 के बीच हो तो प्रदूषण के स्तर को गंभीर माना जाता है, गंभीर श्रेणी के वायू प्रदूषण से स्वस्थ लोगों पर तो खराब असर पड़ता ही है, जो लोग गंभीर बीमारियों से ग्रसित हों उनपर ज्यादा असर पड़ता है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को सुबह 10 बजे दिल्ली के आनंद विहार में AQI 443, चांदनी चौक में 435 और वजीरपुर में 438 दर्ज किया गया है। इसके अलावा कई जगह ऐसी भी हैं जहां पर AQI का स्तर 400 के करीब ही है, ऐसी जगहों में अलीपुर, विवेक विहार और सोनिया विहार शामिल है। हालांकि आया नगर, अरबिंदो मार्ग और नजफगढ़ में AQI 300 के नीचे रहा। 

दरअसल मंगलवार को दिल्ली में हवा चल रही थी जिस वजह से प्रदूषण के स्तर में कमी आई थी, लेकिन आज बुधवार को हवा की स्पीड कम हुई है और प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि दिल्ली से सटे एनसीआर के शहरों में भी प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ गया है।

बुधवार सुबह 10 बजे नोएडा के सेक्टर 62 में AQI 393 दर्ज किया गया है, गाजियाबाद के इंदिरापुरम में AQI 352 और गुरुग्राम के सेक्टर 51 में AQI 377 दर्ज किया गया है। दिल्ली में प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए स्कूल और कॉलेज पहले से ही बंद हैं और दिल्ली सरकार के दफ्तरों के कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। फिलहाल दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर रोक लगी हुई है लेकिन इस हफ्ते से निर्माण कार्यों को अनुमती दे दी गई है। 

bigg boss 15