Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली: लॉकडाउन में इन 25 सेवाओं से जुड़े लोगों को मिलेगी राहत, सड़कों पर आने-जाने की अनुमति

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। दिल्ली में भी लॉकडाउन किया गया है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2020 18:43 IST
Passengers wait for a DTC bus outside Sarai Kale Khan Bus...- India TV Hindi
Image Source : PTI Passengers wait for a DTC bus outside Sarai Kale Khan Bus stand after lockdown in the wake of coronavirus pandemic, in New Delhi.

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। दिल्ली में भी लॉकडाउन किया गया है। लेकिन, लॉकडाउन से पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लॉकडाउन के दौरान भी सभी जरूरी चीजें मुहैया होंगी, सभी जरूरी काम होते रहेंगे। हालांकि, उनके अलावा बाकि जो काम हैं, जिन्हें रोका जा सकता है या फिलहाल के लिए टाला जा सकता है, वह सभी बंद रहेंगे। एक आदेश में कहा गया कि कुल 25 सेवाओं से जुड़े लोगों को लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर आने की अनुमति होगी, बाकि सभी लोग अपने घरों में रहें। 

आदेश के मुताबिक, पुलिस/पैरामिलिट्री, जरूरी सेवाओं से जुड़े सरकारी कर्मचारी, स्वास्थ्य कर्मचारी, दमकल कर्मचारी, जेल, पीडीएस से जुड़े लोग, बिजली, पानी, नगर निगम, विधानसभा और संसद से जुड़े लोग, पेय और अकाउंट ऑफिस, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, बैंक, टेलीकॉम, इंटरनेट और पोस्टल सर्विसेज, सभी जरूरी चीजों से जुड़े ई-कॉमर्स, फल और ग्रोसरी, दूध प्लांट, केंद्रीय भंडार सहित जनरल स्टोर्स, होटलों से होम डिलीवरी/टेक अवे, मेडिकल शॉप्स, गैस तथा पेट्रोल पंप्स, जानवरों का चारा और एयरलाइन स्टाफ्स को सड़कों पर उतरने की अनुमति है। 

आदेश में यह भी कहा गया कि इन सभी सर्विसेज के लिए निर्माण प्रोसेस, ट्रांसपोर्टेशन और बाकि तमाम जरूरी चीजों से जुड़े लोग भी सड़कों पर आ-जा सकते हैं। बता दें कि दिल्ली में सोमवार तक 30 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि सोमवार तक दिल्ली में कोरोना वायरस के 30 मामल सामने आए हैं, जिनमें से 23 केस विदेश से आने वाले लोगों के हैं। उन्होंने कहा कि इन 23 लोगों ने अपने-अपने घरों के अंदर सात और लोगों को कोरोना वायरस किया है। 

उन्होंने कहा "इसको (वायरस) फैलने से रोकने का एक ही तरीका है कि किसी भी तरह से लॉकडाउन करके अपने-अपने घरों में थोड़े दिन बैठा जाए और इसके फैलने की चेन को बंद किया जाए। राज्य में लोकडाउन को लेकर कहा कि "हमने आज से लॉकडाउन का बड़ा कदम उठाया है। क्यों? मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है। मुझे यकीन है कि अगर हम एकजुट लड़ाई लड़ते हैं तो हम कोरोना को हरा सकते हैं।" 

वहीं, आपको बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, सोमवार तक देश में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 415 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर भी पुष्ट मामलों की संख्या यही है। आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, 23 मार्च, 2020 को सुबह 10 बजे तक 17,493 लोगों के 18,383 नमूनों का कोविद-19 परीक्षण किया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement