Friday, April 19, 2024
Advertisement

45 मिनट में दिल्ली से मेरठ, आज से जनता के लिए खुला Delhi Meerut Expressway

Delhi Meerut Expressway : दिल्ली से मेरठ की दूरी लगभग 60.4 किलोमीटर है और इस एक्सप्रेसवे के जरिए यह दूसरी लगभग 45 मिनट में पूरी हो जाएगी, अभीतक जाम की वजह से दिल्ली से मेरठ आने जाने के लिए 2-3 घंटे तक का समय लगता था

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2021 10:39 IST
दिल्ली मेरठ...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे आज से आम जनता के लिए पूरी तरह खुल गया है। 

नई दिल्ली। नई दिल्ली। दिल्ली से मेरठ आने-जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है, आज से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) आम जनता के लिए पूरी तरह से खोल दिया गया है। हालांकि इस एक्सप्रेसवे का औरचारिक उदघाटन होना अभी बाकी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदघाटन करेंगे लेकिन प्रधानमंत्री का समय निश्चित नहीं होने की वजह से आज से इस एक्सप्रेसवे को जनता के लिए खोल दिया गया है। गाजियाबाद से सांसद और सड़क परिवहन राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने एक्सप्रेसवे को आम जनता के लिए खोलने के बारे में जानकारी दी है। 

सुबह 7 बजे से सभी वाहनों को दिल्ली नोएडा एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी गई है। दिल्ली से मेरठ की दूरी लगभग 60.4 किलोमीटर है और इस एक्सप्रेसवे के जरिए यह दूसरी लगभग 45 मिनट में पूरी हो जाएगी, अभीतक जाम की वजह से दिल्ली से मेरठ आने जाने के लिए 2-3 घंटे तक का समय लगता था। पहले दिन इस एक्सप्रेसवे के जरिए लगभग 50 हजार वाहनों के आने जाने का अनुमान है। 

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के दूसरे तथा चौथे चरण का काम पूरा हो चुका है, पहला और तीसरा चरण पहले ही जनता के लिए खोला जा चुका है। अब दूसरा और चौथा चरण भी जनता के लिए आज से खुल गया है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के कुल 4 चरण हैं, पहला चरण 14 किलोमीटर का दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर यूपी गेट तक है, दूसरा चरण 19 किलोमीटर लंबा यूपी गेट से लेकर डासना तक है, तीसरा चरण 22 किलोमीटर डासना से हापुड़ के बीच और चौथा चरण 32 किलोमीटर डासना से मेरठ के बीच है। 

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे का फिलहाल अक्षरधाम से यूपी गेट और डासना से हापुड़ का पहला और तीसरा चरण पूरी तरह से जनता के लिए पहले से खुला हुआ था। लेकिन आज गुरुवार पहली अप्रैल से दूसरा और चौथा चरण भी जनता के लिए खुल चुका है। 

इस एक्सप्रेसवे पर टोल वसूली के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा जिसके जरिए गाड़ियों को टोल देने के लिए नाके पर रुकना नहीं पड़ेगा बल्कि ऑटोमैटिक नंबर प्लेट और फास्टटैग की मदद से अपने आप टोल कट जाएगा। फिलहाल शुरुआत में यात्रियों से किसी तरह का टोल वसूली नहीं होगी। 

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर यात्रियों को गाड़ी की स्पीड लिमिट का सख्ति से पालन करना होगा क्योंकि पूरे एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट की निगरानी के लिए आधुनिक कैमरे लगे हुए हैं और स्पीड लिमिट का उलंघन करने वाली गाड़ी को तुरंत पकड़ लिया जाएगा। दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर यूपी गेट तक इस एक्सप्रेसवे पर अधिकतम 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड लिमिट है जबकि बाकी हिस्से पर अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटा स्पीड लिमिट है। पूरे एक्सप्रेसवे पर लगभग 5000 स्ट्रीट लाइट लगी हुई हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement