1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्‍ली में ऑड-ईवन का आज आखिरी दिन, अवधि बढ़ाने को लेकर आ सकता है फैसला

दिल्‍ली में ऑड-ईवन का आज आखिरी दिन, अवधि बढ़ाने को लेकर आ सकता है फैसला

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑड-ईवन नियम का आज आखिरी दिन है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 15, 2019 7:45 IST
Odd Even- India TV Hindi
Odd Even

दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए ऑड-ईवन नियम का आज आखिरी दिन है। दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार ने 4 नवंबर से 15 नवंबर के बीच ऑड-ईवन नियम लागू किया था। लेकिन ऑड-ईवन के दौरान भी दिल्‍ली में प्रदूषण का स्‍तर रिकॉर्ड तोड़ रहा है। दिल्‍ली में आज प्रदूषण का स्‍तर 500 से 800 के बीच है। वहीं बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इसकी अवधि बढ़ाने के संकेत दे चुके हैं। लेकिन फिलहाल इस बारे में कोई अंतिम फैसला हीं आया है। 

बता दें कि 4 नवंबर से शुरू हुआ ऑड ईवन नियम पूरी अवधि में लागू भी नहीं हो पाया। 11 और 12 नवंबर को गुरुपर्व को देखते हुए इसमें छूट दी गई थी। वहीं रविवार को भी ऑड ईवन लागू नहीं था। इस ऑड-ईवन नियम के तहत दिल्‍ली में ऑड दिनों में सिर्फ ऑड नंबर की और ईवन दिनों में सिर्फ ईवन नंबर की गाडि़यों की अनुमति थी। इस बार सीएनजी गाडि़यों को भी इस नियम में शामिल किया गया था। 

केजरीवाल ने दिए अवधि बढ़ाने के संकेत 

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए ऑड ईवन की पूर्व निर्धारित अवधि में बढ़ोत्‍तरी की जा सकतीह है। बता दें कि दिल्‍ली में इस सप्‍ताह की शुरुआत से प्रदूषण की स्थिति और खराब हो गई है। ठंड बढ़ने और पराली जलाए जाने के चलते अगले दो दिनों में दिल्‍ली की हवा और दमघोटू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट 

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने ऑड-ईवन के खिलाफ दाखिल याचिका पर दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। याचिका में कहा गया कि दिल्ली सरकार का ऑड ईवन लागू करने का फैसला असंवैधानिक, मनमाना, शक्तिका दुरुपयोग है। नोएडा के रहने वाले एक शख्स संजीव कुमार की तरफ से याचिका दायर की गई थी।सुप्रीम कोर्ट इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से 4 नवम्बर से 14 नवम्बर तक का AQI डाटा मांगा है। इसके साथ पिछले साल 1 अक्टूबर से 30 दिसम्बर तक का AQI डाटा भी मांगा गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X