1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Delhi Regional Dialogue: अफगानिस्तान पर अहम बैठक में शामिल होंगे रूस-ईरान सहित 7 देश, चीन-पाक ने किया किनारा

Delhi Regional Dialogue: अफगानिस्तान पर अहम बैठक में शामिल होंगे रूस-ईरान सहित 7 देश, चीन-पाक ने किया किनारा

Delhi Regional Security Dialogue: इस हाई लेवल मीटिंग में न सिर्फ अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम से उत्पन्न क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी बल्कि प्रासंगिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उपायों पर भी विचार होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 08, 2021 19:21 IST
Delhi Regional Dialogue on Afghanistan Russia Iran NSA to participate Pakistan China maintains dista- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi Regional Dialogue: अफगानिस्तान पर अहम बैठक में शामिल होंगे रूस-ईरान सहित 7 देश, चीन-पाक ने किया किनारा

नई दिल्ली. अफगानिस्तान के ताजा हालातों को भारत परसों एक अहम बैठक का आयोजन करने जा रहा है। NSA स्तर की इस बैठक में रूस, चीन, पाकिस्तान और ईरान सहित कई देशों को शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया था लेकिन उम्मीद के मुताबिक, पाकिस्तान और चीन ने इस बैठक से दूरी बना ली है।

सूत्रों ने बताया कि चीन ने कहा है कि शेड्यूलिंग समस्या के कारण वो इस बैठक भाग लेने में असमर्थ है। हालांकि ड्रैगन ने ये भी कहा है कि अफगानिस्तान पर बहुपक्षीय और द्विपक्षीय रूप से भारत के साथ बातचीत के लिए वो तैयार है। वहीं दूसरी तरफ, पाकिस्तान के NSA पहले ही इस इस बैठक में हिस्सा लेने से इंकार कर चुके हैं।

सूत्रों ने बताया कि अफगानिस्तान के हालातों को लेकर आयोजित किए जा रहे Delhi Regional Security Dialogue में रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज़्बेकिस्तान शामिल होंगे। बैठक में इन देशों के NSA या वहां की सुरक्षा परिषद के सचिव शिरकत करेंगे।

इस हाई लेवल मीटिंग में न सिर्फ अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम से उत्पन्न क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की जाएगी बल्कि प्रासंगिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उपायों पर भी विचार होगा। सूत्रों ने बताया कि इस हाई लेवल मीटिंग में अफगानिस्तान और सीमा पार आतंकवाद के अलावा कट्टरता और अतिवाद पर भी चर्चा की जाएगी। मध्य एशियाई देश भी अफगानिस्तान में नशीली दवाओं के उत्पादन, तस्करी से चिंतित हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान में छोड़े गए सैन्य हथियारों से खतरा भी बेहद अहम विषय है।

bigg boss 15