Friday, April 19, 2024
Advertisement

Delhi Weather Forecast: दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, जुलाई में अब तक 26% कम बारिश हुई

भारत मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुयी। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह को बताया कि देश भर में जुलाई में बारिश 26 प्रतिशत कम रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 18, 2021 22:19 IST
Weather Forecast: IMD ने कहा- जुलाई में अब तक 26% कम बारिश हुई - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Weather Forecast: IMD ने कहा- जुलाई में अब तक 26% कम बारिश हुई 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुयी। राजधानी में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुयी। मौसम अधिकारी ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान आज 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक है। उन्होंने बताया कि साढ़े पांच बजे शाम में आर्द्रता 75 फीसदी दर्ज की गयी।

मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में छिटफुट स्थानों पर ‘‘मध्यम से तेज बारिश’’ का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 25 और 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को पृथ्वी विज्ञान मंत्री जितेंद्र सिंह को बताया कि देश भर में जुलाई में बारिश 26 प्रतिशत कम रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के दौरे के दौरान सिंह को अधिकारियों ने यह भी बताया कि देशभर में आईएमडी के 27 रडार हैं और आने वाले वर्षों में यह संख्या 50 तक पहुंच जाएगी। मंत्री ने अधिकारियों के साथ एक घंटे तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के रुझानों का अध्ययन किया। 

उन्होंने विशेष उपग्रह और रडार अनुभागों का भी दौरा किया, और वास्तविक समय के आधार पर आंकड़े हासिल करने की प्रक्रिया पर चर्चा की। सिंह को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बदलाव के बारे में भी जानकारी दी गई। 

एक बयान में कहा गया है, ''आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने मंत्री को सूचित किया कि इस साल जून के महीने में मानसून की बारिश सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक थी, लेकिन जुलाई में अब तक 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है।'' 

वर्षा ऋतु के चार महीनों में शुमार जुलाई और अगस्त में देश में अधिकतम बारिश होती है। आईएमडी ने जुलाई के अपने पूर्वानुमान में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की थी। मॉनसून में विराम के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 8 जुलाई से फिर से आगे बढ़ना शुरू किया। तब से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement