Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिलीप कुमार को मिला था पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज', खूब हुई थी राजनीति

पाकिस्तान की सरकार द्वारा दिलीप कुमार को साल 1998 में पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज' दिया था। इसके बाद उस समय की महाराष्ट्र सरकार में शामिल शिवसेना पार्टी ने इसको लेकर आपत्ति जताई थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 07, 2021 8:33 IST
Dilip Kumar death Pakistani Award Nishan-e-Imtiaz Shiv sena latest news दिलीप कुमार को मिला था पाकिस- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिलीप कुमार को मिला था पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज', खूब हुई थी राजनीति

नई दिल्ली. हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टॉर दिलीप कुमार का आज सुबह मुंबई के अस्पताल में निधन हो गया। दिलीप कुमार 98 वर्ष के थे। दिलीप कुमार अपने अभिनय के लिए न सिर्फ भारत बल्कि कई देशों में पहचाने जाते थे। भारत सरकार ने उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा था। भारत के अलावा पाकिस्तान की सरकार ने दिलीप कुमार को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज' दिया था, जिसपर भारत में जमकर राजनीति हुई थी।

पाकिस्तान की सरकार द्वारा दिलीप कुमार को साल 1998 में पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इम्तियाज' दिया था। इसके बाद उस समय की महाराष्ट्र सरकार में शामिल शिवसेना पार्टी ने इसको लेकर आपत्ति जताई थी। शिवसेना ने दिलीप कुमार द्वारा पाकिस्तानी सम्मान स्वीकार किए जाने पर उनकी देशभक्ति पर सवाल भी उठाए थे। हालांकि, साल 1999 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के परामर्श के बाद दिलीप कुमार ने इस पाकिस्तानी पुरस्कार को बरकरार रखा।

आइए आपको बताते हैं दिलीप कुमार को मिले हैं कौन से प्रमुख अवार्ड

  1. पद्म भूषण- साल 1991
  2. दादा साहेब फाल्के अवार्ड- साल 1994
  3. वद्म विभूषण- साल 2015
  4. NTR नेशनल अवार्ड (आंध्र प्रदेश सरकार)- साल 1997

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement