Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आज देश भर में निजी, सरकारी अस्पतालों में हड़ताल, ओपीडी रहेंगी बंद

देशभर के सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर आज हड़ताल पर रहेंगे. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के विरोध में बंद का आह्वान किया है.

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: January 02, 2018 8:13 IST
Doctors strike- India TV Hindi
Doctors strike

नई दिल्ली: देशभर के सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर आज हड़ताल पर रहेंगे. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के विरोध में बंद का आह्वान किया है. सरकार इस बिल के ज़रिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) की जगह नेशनल मेडिकल कमीशन यानि (NMC) बनाना चाहती है. हड़ताल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगी. 

आपको बता दें कि सरकार ने पिछले शुक्रवार को संसद में  एनएमसी बिल पेश किया था और सदन में आज इस बिल पर चर्चा हो सकती है. हड़ताल के दौरान ओपीडी बंद रहेंगे.

हड़ताल से देशभर के कई निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं. डॉक्टरों के विरोध प्रदर्शन से कई निजी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं लेकिन आपातकालीन और गंभीर सेवाएं चालू रहेंगी.

आईएमए ने एनएमसी विधेयक का पुरज़ोर विरोध करते हुए कहा कि यह कानून चिकित्सा पेशेवरों को नौकरशाही और गैर-चिकित्सकीय प्रशासनिक अधिकारियों के प्रति पूरी तरह जवाबदेह बनाकर उनके कामकाज को प्रभावित करेगा.

बिल में वैकल्पिक चिकित्सा (होम्योपैथी, आयुर्वेद, यूनानी) की प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज कोर्स का प्रस्ताव रखा गया है. ये कोर्स करने के बाद आयुष डॉक्टर्स मॉडर्न मेडिसिन की प्रैक्टिस भी कर सकेंगे.

क्यों हो रहा है बिल का विरोध

आईएमए का कहना है कि इस बिल में ऐसे प्रावधान हैं जिससे आयुष डॉक्टर्स को भी मॉडर्न मेडिसिन प्रैक्टिस करने की परमिशन मिल जाएगी जबकि इसके लिए कम-से-कम एमबीबीएस क्वालिफिकेशन होनी चाहिए.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement