1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, बोले- पीएम नरेंद्र मोदी मेरे दोस्त हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की दो दिवसीय यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं। वो कल दोपहर 11.40 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 23, 2020 23:49 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : TWITTER American President Donald Trump talking to media

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शीर्ष भारतीय नेतृत्व से बातचीत करने के लिए रविवार को भारत की अपनी पहली यात्रा पर रवाना हुए। ट्रंप की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों विशेषकर रक्षा और रणनीतिक सहयोग में और मजबूती आने की उम्मीद है। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने ‘मरीन वन फॉर द ज्वाइंट बेस एंड्रयूज’ में चढ़ने से पहले व्हाइट हाउस के बाहर पत्रकारों से कहा, “मैं भारत के लोगों से मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं। हमारे पास लाखों-लाख लोग होने वाले हैं। यह लंबी यात्रा है। मेरे प्रधानमंत्री नरेंदी मोदी के साथ बहुत अच्छे दोस्ताना रिश्ते हैं। वह मेरे दोस्त हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी के साथ साबरमती आश्रम जाएंगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती आश्रम जाएंगे। अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से संयुक्त रोड शो के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप साबरमती आश्रम जाएंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी उनके साथ होंगे।

आश्रम का महात्मा गांधी और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से गहरा संबंध रहा है। साबरमती आश्रम की यात्रा के दौरान ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनर भी उनके साथ होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने ‘पीटीआई’ से इस बात की पुष्टि की कि ट्रंप और उनका परिवार साबरमती आश्रम में कुछ वक्त बिताएगा जिसके बाद वे ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे। इससे पहले ट्रंप के आश्रम आने को लेकर भ्रम बना हुआ था। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार को कहा था कि इस यात्रा को लेकर व्हाइट हाउस को फैसला करना है।

भाटिया ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ट्रंप 24 फरवरी को पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचेंगे। यह घोषणा पहले ही हो चुकी है कि ट्रंप का विमान वाशिंगटन से सीधे यहां उतरेगा। हवाईअड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वह रोड शो शुरू करेंगे। पुलिस आयुक्त ने कहा, ‘‘इसके बाद ट्रंप साबरमती आश्रम जाएंगे जहां वह कुछ समय के लिए ठहरेंगे। आश्रम से ही ट्रंप रोड शो जारी रखेंगे और फिर इंदिरा सेतु होते हुए मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे।’’

प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘‘नमस्ते ट्रंप’’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। भाटिया ने बताया कि अहमदाबाद में भ्रमण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप के साथ होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद अपराह्न करीब साढ़े तीन बजे वह आगरा के लिए रवाना होंगे।’’

इस बीच हाई प्रोफाइल यात्रा को देखते हुए आश्रम में तैयारियां जोर शोर पर हैं। साबरमती आश्रम को गांधी आश्रम के नाम से भी जाना जाता है जो 1917 से 1930 तक महात्मा गांधी का निवास स्थान था। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे समेत दुनिया के कई नेता हाल के वर्ष में साबरमती आश्रम आ चुके हैं। आश्रम के सचिव अमृत मोदी ने कहा कि ट्रंप वहां करीब 15 मिनट रहेंगे। मोदी ने बताया, ‘‘ट्रंप ‘हृदय कुंज’ जाएंगे। आश्रम से रवाना होने से पहले वहां वह करीब 15 मिनट वहां रहेंगे। अगर उनकी इच्छा हुई तो वह चरखा भी चलाएंगे। हालांकि कार्यक्रम का समय 15 मिनट ही रखा गया है।’’

उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति को गांधी जी और आत्मनिर्भरता के प्रतीक चरखे के महत्व के बारे में बताया जाएगा। मोदी ने कहा, ‘‘हमलोग उन्हें एक कॉफी टेबल बुक और गांधी के 150 उद्धरणों वाली एक पुस्तक भी भेंट करेंगे।’’ ‘हृदय कुंज’ आश्रम परिसर का वह हिस्सा है जहां स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी और उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी 1917 से 1930 तक करीब 12 वर्ष रहे। तैयारियों के तहत आश्रम के बाहर प्रधानमंत्री मोदी का एक बड़ा कटआउट लगाया गया है। 

इनपुट- भाषा

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X