1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 3 महीने में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा DRDO, PM CARES से दिया जाएगा फंड

3 महीने में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा DRDO, PM CARES से दिया जाएगा फंड

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि डीआरडीओ आने वाले तीन महीनों में देशभर में 500 ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रहा है। इसके लिए पैसा पीएम केयर्स फंड से दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 28, 2021 20:40 IST
DRDO to set up 500 Medical Oxygen Plants in three months with the help of PM Cares Fund 3 महीने में - India TV Hindi
Image Source : PTI 3 महीने में 500 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा DRDO, PM CARES से दिया जाएगा फंड

नई दिल्ली. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि डीआरडीओ आने वाले तीन महीनों में देशभर में 500 ऑक्सीजन प्लांट लगाने जा रहा है। इसके लिए पैसा पीएम केयर्स फंड से दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि डीआरडीओ द्वारा डवलप की गई मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट टेक्नोलॉजी जो LCA, Tejas के ऑन-बोर्ड ऑक्सीजन जेनरेशन का काम करती है, वो वर्तमान में कोरोना मरीजों के लिए पेश आ रही ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने में आम आएगी।

भारत कोरोना वायरस के लगातार तेजी से बढ़ते मामलों से जूझ रहा है और कई राज्यों में चिकित्सकीय ऑक्सीजन एवं बिस्तरों की कमी के चलते अस्पताल भारी दबाव से गुजर रहे हैं।

डीआरडीओ ने एक बयान में कहा है कि एमओपी प्रौद्योगिकी बेंगलुरू के टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड और कोयंबटूर के ट्राइडेंट न्यूमैटिक्स को पहले ही अंतरित कर दी गयी है और वे 380 संयंत्र लगाएंगे। उसने कहा कि इसके अलावा प्रति मिनट 500 लीटर उत्पादन क्षमता के 120 संयंत्र, भारतीय पेट्रोलियम संस्थान , देहरादून के साथ मिलकर काम करने वाले उद्योग लगायेंगे।

उसने कहा कि डीआरडीओ का एमओपी प्रति मिनट 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। डीआरडीओ ने कहा, ‘‘ यह प्रणाली पांच लीटर प्रति मिनट की प्रवाह दर से 190 मरीजों की जरूरतें पूरी करती है और रोजना 195 सिलेंडरों का पुनर्भरण करती है।’’

डीआरडीओ पानीपत-हिसार में दो कोविड-19 अस्पताल स्थापित करेगा

रक्षा अनुंसधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) हरियाणा के हिसार और पानीपत में कोविड-19 मरीजों को समर्पित 500-500 बिस्तरों के दो अस्पताल स्थापित करेगा। यह जानकारी बुधवार को हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दी।

 उन्होंने बताया कि सेना की पश्चिमी कमान को इन अस्पतालों के लिए डॉक्टर और अन्य चिकित्सा कर्मी उपलब्ध कराने को कहा गया है। विज ने ट्वीट किया, ‘‘डीआरडीओ हरियाणा के हिसार और पानीपत में 500-500 बिस्तरों के दो कोविड-19 अस्पताल स्थापित करेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जल्द ही इन्हें स्थापित करने का काम शुरू होगा।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X