1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मिजोरम में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.7

मिजोरम में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.7

महाराष्ट्र के बाद आज मंगलवार को मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 3.7 दर्ज की गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 23, 2020 21:57 IST
Earthquake- India TV Hindi
Image Source : FILE मिजोरम में भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.7

नई दिल्ली. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, महाराष्ट्र के बाद आज मंगलवार को मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्‍टर स्‍केल पर जिसकी तीव्रता 3.7 दर्ज की गई है। लगातार तीन दिनों में राज्य में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आज शाम 7.17 बजे मिजोरम में आए 3.7 की तीव्रता वाले भूकंप ने सेरछिप जिले में कुछ स्थानों पर तबाही मचाई है। भूकंप का केंद्र जिले के थेनज़ावल शहर के दक्षिण-पूर्व में 39 किलोमीटर की दूरी पर 25 किलोमीटर की गहराई पर था।

पिछले दो महीनों से देश के अलग अलग हिस्से में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। एक तरफ देश जहां कोरोना वायरस से परेशान है तो वहीं दूसरी तरफ लगातार आ रहे भूकंप के झटकों ने लोगों के मन में एक दहशत की पैदा कर दी है।

लगातार भूकंप के आने के कारणों को लेकर भी वैज्ञानिकों में आपसी मतभेद हैं कुछ लोग मानते हैं कि छोटे भूकंप किसी बड़े भूकंप की घटना को टालने में सहायक होते हैं जबकि कुछ लोगों का मानना है कि इस तरह से आ रहे छोटे भूकंप भविष्य में आने वाले किसी बड़े भूकंप का संकेत हैं।

पूर्वोत्तर में इतिहास के कुछ सबसे बड़े भूकंप आए हैं। वर्ष 1897 8.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र शिलांग था, जबकि 1950 में असम में रिक्टर पैमाने पर 8.7 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके परिणामस्वरूप ब्रह्मपुत्र नदी ने अपना रास्ता बदल दिया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X