Monday, April 29, 2024
Advertisement

नए IT नियमों के समर्थन में फेसबुक इंडिया, कहा- ऑनलाइन सुरक्षा हमारे लिए महत्वपूर्ण एजेंडा

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, अजीत मोहन ने कहा कि भारत सरकार कुछ यूजर्स द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का गलत उपयोग सीमित करना चाहती है और सरकार के इस एजेंडें के साथ हम पूरी तरह से जुड़े हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 30, 2021 9:19 IST
Facebook India supports new IT Rules says it curb abuse  नए IT नियमों के समर्थन में फेसबुक इंडिया, क- India TV Hindi
Image Source : FB नए IT नियमों के समर्थन में फेसबुक इंडिया, कहा- ऑनलाइन सुरक्षा हमारे लिए महत्वपूर्ण एजेंडा

नई दिल्ली. मेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत के नए आईटी नियमों को अपना समर्थन दिया है और कहा है कि नए आईटी नियम उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने और सोशल मीडिया पर दुरुपयोग को सीमित करने के लिए समझ में आते हैं। ये बातें फेसबुक इंडिया के एमडी अजीत मोहन ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से कही।

बता दें कि फेसबुक ने पहले ही भारत सरकार द्वारा कंटेंट मॉडरेशन के लिए बनाई गई नई नीति और नियमों को 'वैध जांच' बताया था और इसबात पर जोर दिया था कि भारतीय कानून को सम्मान non-negotiable है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, अजीत मोहन ने कहा कि भारत सरकार कुछ यूजर्स द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का गलत उपयोग सीमित करना चाहती है और सरकार के इस एजेंडें के साथ हम पूरी तरह से जुड़े हैं।

उनके विचार आईटी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा दिए गए बयान को प्रतिबिंबित करते हैं, जिन्होंने भी जोर देकर कहा था कि आईटी नियम "सोशल मीडिया के उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाते हैं जब वे दुर्व्यवहार और दुरुपयोग का शिकार हो जाते हैं"।

मार्क जुकरबर्ग द्वारा नियंत्रित सोशल मीडिया समूह द्वारा ये सकारात्मक संकेत ऐसे समय में आया है जब अमेरिका के ही एक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर नए दिशानिर्देशों के पालन को लेकर भारत सरकार के साथ high-pitched लड़ाई में लगा हुआ है। जबकि WhatsApp ने दिल्ली उच्च न्यायालय में "गैरकानूनी" संदेश भेजने की अनिवार्यता पर जनादेश को चुनौती दी है, सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी अन्य सभी प्रावधानों पर व्यापक रूप से सहमत है।

अजीत मोहन ने कहा कि ऑनलाइन सुरक्षा और सुरक्षा हमारे लिए एक महत्वपूर्ण एजेंडा है, खासकर ऐसे देश में जहां हमारे पास 70 करोड़ लोग ऑनलाइन हैं। मुझे लगता है कि जवाबदेही के लिए एक ढांचा होना और और हानिकारक सामग्री से संबंधित नियम रखना समझ में आता है। मोहन ने कहा कि फेसबुक और उसके समूह की कंपनियां उपयोगकर्ताओं के लिए प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए न सिर्फ कई कदम उठा रही हैं, बल्कि कंटेंट को लेकर पर्याप्त user hygiene और सुरक्षा प्रदान करती हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, एक कंपनी के रूप में, हमने इस क्षेत्र में काफी निवेश किया है। हमारे उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और हमारे प्लेटफ़ॉर्म से हानिकारक सामग्री को दूर रखने के लिए उल्लेखनीय मात्रा में संसाधन और निवेश, हर साल अरबों डॉलर और हेडकाउंट में एक महत्वपूर्ण निवेश होता है, जो सभी हानिकारक सामग्री को हमारे प्लेटफ़ॉर्म से दूर रखने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि प्लेटफार्मों को सुरक्षित बनाने के प्रयासों में तकनीकी हस्तक्षेप और मानव पर्यवेक्षण दोनों शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement