Thursday, March 28, 2024
Advertisement

देश में कोविड वैक्सीन की वजह से पहली मौत की पुष्टि, 68 साल के बुजुर्ग में दिखाई दिए थे Anaphylaxis के लक्षण

रिपोर्ट के अनुसार, जिस व्यक्ति की मौत Anaphylaxis की वजह से हुई, उन्हें 8 मार्च 2021 को वैक्सीन लगाई गई थी। अन्य दो लोगों जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद anaphylaxis देखे गए- उनमें एक युवक की उम्र 22 साल जबकि एक महिला की उम्र 21 साल थी। दोनों ही अस्पताल में इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। 

Anand Prakash Pandey Written by: Anand Prakash Pandey @anandprakash7
Published on: June 15, 2021 13:12 IST
first death due to covid vaccine covishiled in india देश में कोविड वैक्सीन की वजह से पहली मौत की पुष- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में कोविड वैक्सीन की वजह से पहली मौत की पुष्टि, 68 साल के बुजुर्ग में दिखाई दिए थे Anaphylaxis के लक्षण

नई दिल्ली. भारत में कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद पहली मौत की पुष्टि हुई है। इसकी पुष्टि सरकार की तरफ से गठित की गई कमेटी- AEFI की तरफ से की गई है। रिपोर्ट में कहा गया कि गंभीर दुष्प्रभावों (जो कोरोनावायरस के टीकों से जुड़े हो सकते हैं) की एक सरकारी समीक्षा के अनुसार, 5 फरवरी से 31 मार्च के बीच कोविड -19 वैक्सीन लगवाने वाले लाखों लोगों में से तीन लोगों में वैक्सीन के कारण एनाफिलेक्सिस (anaphylaxis- एक तरह का एलर्जिक रिएक्शन) के लक्षण देखे गए। इस वजह से एक व्यक्ति की मौत भी हुई, इनकी उम्र 68 वर्ष थी।

पहली बार किसी की मौत को कोविड वैक्सीन से जोड़ा गया है। National AEFI Committee के चेयरपर्सन डॉ. एनके अरोड़ा ने बताया, "यह पहली मौत है जब ये स्थापित किया गया है कि वैक्सीन के परिणामस्वरूप एनाफिलेक्सिस प्रतिक्रिया हुई है। लेकिन अगर आप कुल संख्या (करोड़ों खुराक दी गई) को देखें, और केवल यह छोटी संख्या है जिसे गंभीर प्रतिक्रिया मिली है। ऐसे 31 मामले थे जिनकी जांच की गई और एक मौत वैक्सीन के कारण हुई, और anaphylaxis के मामलों में, केवल दो उत्पाद-संबंधी पाए गए। अधिकांश  anaphylaxis reactions मैनज कर लिए गए।"

आपको बता दें कि एनाफिलेक्सिस एक गंभीर और संभवत: जिंदगी के लिए घातक एलर्जिक रिएक्शन है।

रिपोर्ट के अनुसार, जिस व्यक्ति की मौत Anaphylaxis की वजह से हुई, उन्हें 8 मार्च 2021 को वैक्सीन लगाई गई थी। अन्य दो लोगों जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद anaphylaxis देखे गए- उनमें एक युवक की उम्र 22 साल जबकि एक महिला की उम्र 21 साल थी। दोनों ही अस्पताल में इलाज के बाद स्वस्थ हो गए। यह विश्लेषण एक सेट में था जिसे राष्ट्रीय एईएफआई समिति द्वारा 5 फरवरी और 31 मार्च के बीच कारण जांच के लिए अनुमोदित किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement