Friday, March 29, 2024
Advertisement

गूगल 'तेज' चौबीस घंटे में 4 लाख से ज्यादा डाउनलोड, 1.8 करोड़ का लेन-देन

भारत में गूगल 'तेज' के लांच करने के चौबीस घंटों के अंदर ही इस app को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया और इस दौरान इस पर कुल 1.8 करोड़ रुपये के लेन-देन दर्ज किए गए।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 19, 2017 18:16 IST
Google- India TV Hindi
Image Source : PTI Google

नई दिल्ली: भारत में गूगल 'तेज' के लांच करने के चौबीस घंटों के अंदर ही इस app को 4 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया और इस दौरान इस पर कुल 1.8 करोड़ रुपये के लेन-देन दर्ज किए गए। गूगल के एक प्रवक्ता ने आईएएनएस को मंगलवार को बताया, "पिछले 24 घंटों में कुल 1.8 करोड़ लेन-देन (जीएमवी) दर्ज किए गए और हमारे 4,10,000 सक्रिय यूजर्स बन चुके हैं।"जीएमवी या सकल माल मात्रा किसी खास अवधि में हुई कुल बिक्री को कहते हैं। 

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस एप को सोमवार दोपहर में लांच किया था। उन्होंने कहा कि इस एप के बारे में गूगल के भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के साथ नोटबंदी के तुरंत बाद जनवरी में विचार-विमर्श किया गया था। जेटली ने कहा, "गूगल ने भारतीय अर्थव्यवस्था और व्यापार में महान क्षमता देखी है।" इसका जवाब देते हुए पिचाई ने मंगलवार को ट्वीट किया, "हम उम्मीद करते हैं 'तेज बाई गूगल' के लांच से आपको डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण के एक कदम और करीब आने में मदद मिलेगी।"

इस एप को भारत सरकार समर्थित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के आधार पर बनाया गया है। तेज के माध्यम से यूजर्स मुफ्त में कोई भी छोटी-बड़ी रकम का भुगतान सीधे बैंक खाते से कर सकते हैं। यह एप भारत को ध्यान में रखकर बनाया गया है और अंग्रेजी व सात क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू शामिल है। यह एप चार बैंकों की साझेदारी में काम करता है जिसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक शामिल है। इससे 50 यूपीआई सक्षम बैंकों के यूजर्स के साथ लेनदेन किया जा सकता है। 

गार्टनर के शोध निदेशक डी.डी. मिश्रा का कहना है, "यह कहना जल्दीबाजी है कि यह गेम चेंजर साबित होगी, क्योंकि अभी तक तकनीक विकास के दौर में ही है। हालांकि यह बाजार को जबरदस्त रूप से प्रभावित जरूर करेगी।" गूगल ने इसके अलावा व्यापारियों के लिए 'तेजफॉरबिजनेस' एप को लांच करने की घोषणा भी की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement