1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. घटेगा Covaxin और Covishield का दाम? सरकार ने SII और भारत बायोटेक से की बात

घटेगा Covaxin और Covishield का दाम? सरकार ने SII और भारत बायोटेक से की बात

केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा कि वह अपने कोरोना टीकों की कीमत कम करें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2021 23:51 IST
घटेगा Covaxin और Covishield का दाम? सरकार ने SII और भारत बायोटेक से की बात- India TV Hindi
Image Source : FILE घटेगा Covaxin और Covishield का दाम? सरकार ने SII और भारत बायोटेक से की बात

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा कि वह अपने कोरोना टीकों की कीमत कम करें। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सरकार ने इन दोनों कंपनियों को टीकों के दाम करने के लिए ऐसे समय में कहा जब कई राज्यों ने आलोचना करते हुए ऐसे बड़े संकट के दौरान मुनाफाखोरी का आरोप लगाया और आपत्ति जताई है।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में टीके मूल्य निर्धारण के मुद्दे पर चर्चा की गई। अब उम्मीद है कि दोनों कंपनियां अपने टीकों के लिए संशोधित मूल्य निर्धारण के साथ सामने आएंगी। 

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सिन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है। 

वहीं, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके 'कोविशिल्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक घोषित की है और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की है। 

दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को उपलब्ध हैं। कई राज्यों ने टीकों की अलग-अलग कीमतों पर आपत्ति जताई है, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह मुनाफाखोरी का समय नहीं है। 

गौरतलब है कि भारत ने अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान के विस्तार की घोषणा की है ताकि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीका लगवा सकें।

(इनपुट- भाषा)

Click Mania
Modi Us Visit 2021