1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. असर GST का: जानें, 1 जुलाई से देश में क्या सस्ता, क्या महंगा

असर GST का: जानें, 1 जुलाई से देश में क्या सस्ता, क्या महंगा

आज आधी रात से देश में गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स यानी GST लागू हो गया। इसके साथ ही एक देश एक टैक्स सिस्टम देश भर में लागू हो गया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 01, 2017 8:44 IST
GST- India TV Hindi
GST

नई दिल्ली: आज आधी रात से देश में गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स यानी GST लागू हो गया। इसके साथ ही एक देश एक टैक्स सिस्टम देश भर में लागू हो गया। देशभर में जीएसटी लागू करने के लिए सरकार ने आज संसद के सेंट्रल हॉल में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया था। सेंट्रल हॉल में आधी रात को घंटा बजाकर जीएसटी लॉन्च किया किया।

माना जा रहा है कि भारत में जीएसटी का लागू होना टैक्स सुधार की दिशा में आज़ादी के बाद का सबसे बड़ा कदम है। इसके लागू होने से आपकी जेब पर इसका क्या असर पड़ेगा इसे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। यह एक ऐसा टैक्स है जो टैक्स के बड़े जाल से मुक्ति दिलाएगा। जीएसटी आने के बाद बहुत सी चीजें सस्ती हो जाएगी जबकि कुछ जेब पर भारी भी पड़ेंगी लेकिन सबसे बड़ा फायदा होगा कि टैक्स का पूरा सिस्टम आसान हो जाएगा।

क्या होंगे इसके फायदे?

संविधान के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारें अपने हिसाब से वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स लगा सकती हैं। अगर कोई कंपनी या कारखाना एक राज्य में अपने उत्पाद बनाकर दूसरे राज्य में बेचता है तो उसे कई तरह के टैक्स दोनों राज्यों को चुकाने होते हैं जिससे उत्पाद की कीमत बढ़ जाती है। जीएसटी लागू होने से उत्पादों की कीमत कम होगी। नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटी लागू होने से देश की जीडीपी में एक से पौने दो फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

तो आईए देखते हैं क्या होगा सस्ता और महंगा....

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X