1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गुजरात निकाय चुनाव: छह बड़े शहरों में रविवार को होगा मतदान, 575 सीटों के लिए 2,276 उम्मीदवार

गुजरात निकाय चुनाव: छह बड़े शहरों में रविवार को होगा मतदान, 575 सीटों के लिए 2,276 उम्मीदवार

गुजरात में निकाय चुनाव के तहत रविवार को छह बड़े शहरों में मतदान होगा जो कोविड-19 रोधी उपायों के बीच सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2021 20:28 IST
गुजरात निकाय चुनाव: छह बड़े शहरों में रविवार को होगा मतदान, 575 सीटों के लिए  2,276 उम्मीदवार - India TV Hindi
Image Source : FILE गुजरात निकाय चुनाव: छह बड़े शहरों में रविवार को होगा मतदान, 575 सीटों के लिए  2,276 उम्मीदवार 

अहमदाबाद: गुजरात में निकाय चुनाव के तहत रविवार को छह बड़े शहरों में मतदान होगा जो कोविड-19 रोधी उपायों के बीच सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा, भावनगर, जामनगर और राजकोट नगर निगम चुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है जो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का मिजाज तय कर सकते हैं। 

पढ़ें:- पटना: बोर्ड परीक्षा पेपर लीक मामले पर छात्रों में गुस्सा, पटना में भारी हंगामा, कई गाड़ियों में तोड़फोड़

अधिकारियों ने बताया कि कुल 575 सीटों के लिए मतदान होगा जिसके लिए 2,276 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से भाजपा के 577, कांग्रेस के 566, आम आदमी पार्टी के 470, राकांपा के 91 और अन्य दलों से 353 तथा 228 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। इस संबंध में एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि इन छह शहरों में मतदाताओं की कुल संख्या 1.14 करोड़ है जिनमें से 60.60 पुरुष और 54.06 लाख महिला मतदाता हैं। 

उन्होंने कहा कि 11,121 चुनाव बूथ में से 2,255 संवेदनशील तथा 1,188 को अत्यंत संवेदनशील घोषित किया गया है। मतगणना 23 फरवरी को होगी। उन्होंने कहा कि इसके बाद 28 फरवरी को 31 जिला तथा 231 तालुका पंचायतों और 81 नगर निकायों के लिए चुनाव होगा। कोविड-19 से पीड़ित पाए गए रूपाणी को देर रात अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है और वह रविवार को अपने गृहनगर राजकोट में वोट डाल सकते हैं। 

पढ़ें:-चीन ने पहली बार माना, गलवान झड़प में हुई थी उसके सैनिकों की भी मौत

आपको बता दें कि गुजरात के छह बड़े शहरों में नगर निगमों के चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुक्रवार को खत्म हो गया था। अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर और जामनगर में चुनाव के लिए मतगणना 23 फरवरी को होगी। भाजपा ने ‘विकास’ के नाम पर वोट मांगे हैं, वहीं लंबे समय से इन स्थानीय निकायों से सत्ता से बाहर कांग्रेस ने ‘बुनियादी सुविधाओं की कमी’ और ईंधन की कीमतों में वृद्धि को मुद्दा बनाया। 

पढ़ें:- चीन के इस कानून से अमेरिका और जापान समेत कई देशों की उड़ी नींद, कहा-विवादों को तूल दे रही है जिनपिंग सरकार

प्रचार के अंतिम दिन गुजरात भाजपा प्रमुख सी आर पाटिल ने शहर में नरोदा से खादिया तक रोड शो किया। उनके साथ राज्य के मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा और राज्यसभा सदस्य नरहरि अमीन भी थे। कांग्रेस के लिए प्रदेश इकाई के प्रमुख अमित चावडा ने वडोदरा में रैली की। उन्होंने ईंधन की कीमतों में वृद्धि के लिए केंद्र की आलोचना की और सड़क की खराब हालत और दूषित पानी का मुद्दा भी उठाया। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धानाणी ने जामनगर में प्रचार किया। भाजपा और कांग्रेस का विकल्प होने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी ने भी रोड शो निकालकर प्रचार किया। असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम भी मुकाबले में है और उसने अहमदाबाद में छह वार्ड में 21 उम्मीदवार उतारे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment