Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या बदल गया हजरत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम? जानिए सच्चाई

सरकार ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी और निराधार करार किया है। सरकारी Twitter हैंडल PIBFactCheck ने इस दावे को फर्जी बताया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2020 12:49 IST
Hazrat nizamuddin station name change to maharana pratap pib fact check truth । Fact Check: बदल गया - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Fact Check: बदल गया हजरत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम? क्या है सच्चाई

नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों में सरकार ने देश में कई जगहों का नाम बदला है, जिसमें कई प्रसिद्ध सड़कें, शहर, जिले और रेलवे स्टेशनों के नाम शामिल हैं। अब सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली स्थित प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम अब बदल दिया गया है। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि भारतीय रेलवे ने हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब "महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन" कर दिया है।

क्या है सच्चाई

सरकार ने इस दावे को पूरी तरह से फर्जी और निराधार करार किया है। सरकारी Twitter हैंडल PIBFactCheck ने इस दावे को फर्जी बताया।

PIBFactCheck ने ट्वीट कर कहा, "सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट मे दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे ने हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब "महाराणा प्रताप एक्सप्रेशन" कर दिया है। PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। रेल मंत्रालय ने ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है।"

इससे पहले भी रेलवे को लेकर भी किया गया था फर्जी दावा
इससे पहले भी रेलवे को लेकर भी एक फर्जी दावा किया गया था। WhatsApp पर एक मैसेज जमकर शेयर किया जा रहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देखते हुए भारतीय रेलवे 1 दिसंबर के बाद से या दिसंबर महीने में बाद कोविड स्पेशल ट्रेनों के साथ-साथ चलाई जा रही सभी पैसेंजर ट्रेनों की सेवाएं रोकने जा रही है।

PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट कर इस मैसेज को भी पूरी तरह से फर्जी और निराधार बताया था।

PIB Fact Check ने ट्वीट कर कहा था, "एक WhatsApp फॉरवर्ड में ये दावा किया जा रहा है कोविड-19 स्पेशल ट्रेनों के साथ-साथ रेलवे द्वारा चलाई जा रही सभी स्पेशल ट्रेनें 1 दिसंबर के बाद से निरस्त कर दी जाएंगी। #PIBFactCheck: यहा दावा पूरी तरह से गलता है। रेल मंत्रालय ने 1 दिसंबर के बाद से ट्रेन सेवाओं को निरस्त करने या ट्रेनों को रोकने का ऐसा कोई फैसला नहीं किया है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement