Friday, March 29, 2024
Advertisement

मुंबई और पूरे कोंकण इलाके में तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और कोंकण इलाके में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 10, 2019 16:28 IST
Mumbai weather File Photo- India TV Hindi
Mumbai Weather File Photo

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और कोंकण इलाके में अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आज से लेकर अगले दो दिनों तक लोगों को बारिश को लेकर अलर्ट रहने को कहा गया है। इससे पहले भी कुछ दिन पहले मुंबई में भारी बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया था। 

 
उधर, राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की भारी बारिश के लिए और अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक बहुत हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। 

पांच जुलाई को मानसून के दस्तक देने के बाद से सफदरजंग वेधशाला ने 25.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में 0.4 मिमी बारिश दर्ज की है। कुल मिलाकर, मौसम केंद्र ने 1 जुलाई से 9 जुलाई तक 26.8 मिमी बारिश दर्ज की है, महीने के पहले पांच दिनों में केवल 1.4 मिमी वर्षा हुई, जिसका मतलब है कि दिल्ली में इस अवधि के दौरान 46 प्रतिशत कम बारिश हुई। 

अधिकारियों के अनुसार, आमतौर पर जुलाई के पहले नौ दिनों में 49.9 मिमी बारिश दर्ज की जाती है। उन्होंने कहा कि कम वर्षा के पीछे का एक बड़ा कारण इस क्षेत्र में मानसून के देर से पुहंचना है। मौसम विभाग ने 5 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की शुरुआत की घोषणा की थी। आम तौर पर, वायु प्रणाली 29 जून तक शहर में पहुंच जाती है। 

भारतीय मौसम विभाग के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि हालांकि दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, अगले दो से तीन दिनों में ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है।  (इनपुट-एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement