Friday, April 26, 2024
Advertisement

मध्यप्रदेश में जारी है बारिश का कहर, दो सौ से ज्यादा लोगों की हो चुकी है मौत

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है। सूबे में इस साल बारिश के दौरान हुए हादसों में कुल 202 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Anurag Amitabh Reported by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: September 14, 2019 23:43 IST
Madhya Pradesh- India TV Hindi
Image Source : PTI A view of a flooded bridge following heavy monsoon rainfall in Jabalpur.

भोपाल। मध्यप्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है। सूबे में इस साल बारिश के दौरान हुए हादसों में कुल 202 लोगों की मौत हो चुकी है। मध्यप्रदेश के 10 जिलों में रविवार को अत्यधिक भारी बारिश ओर 12 जिलो में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन जिलों मे जारी किया गया अलर्ट

सूबे के नीमच, मंदसौर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ, अलीराजपुर में अति भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुरकलां, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानपुर में भारी बारिश हो सकती है। यहा येलो अलर्ट जारी किया गया है।

200 से ज्यादा लोगों की मौत, 9 हजार से ज्यादा मकान गिरे

मध्यप्रदेश में इस साल भारी बारिश की वजह से 202 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 600 से ज्यादा पशु भी बारिश के दौरान मारे जा चुके हैं। पूरे प्रदेश में बारिश से अबतक 9813 मकान गिरने के मामले सामने आ चुके हैं। लोगों को भारी बारिश के दौरान सहायता देते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में अस्थाई राहत कैम्प बनाये गए हैं जिनमे करीब 8 हजार 600 लोग रह रहे हैं।  इन कैम्पों में रहने वाले लोगों को खाना-पीना उपलब्ध कराया जा रहा है।

बारिश में जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकार 4 लाख रुपये प्रति मृतक के हिसाब से सरकारी मदद भी दे रही है। वहीं बारिश से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। अभी तक के आंकलन के हिसाब से करीब 60 करोड़ रुपए का अनुमान लगाया जा सका है और इनमे से 50 करोड़ रुपये स्वीकृत कर प्रभावितों को बांटना भी शुरू कर दिया है।

33 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश

इस साल मानसून में एक जून से आज तक 33 जिलों में सामान्य से अधिक, 16 जिलों में सामान्य एवं शेष जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है। सर्वाधिक बारिश मंदसौर जिले में और सबसे कम सीधी जिले में दर्ज की गई है।

सामान्य से अधिक बारिश मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, भोपाल, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, झाबुआ, सीहोर, रतलाम, खंडवा, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, गुना, बड़वानी, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, देवास, हरदा, जबलपुर, मंडला, अशोकनगर, सिवनी, धार, सागर, अलीराजपुर, खरगोन, दमोह, बैतूल, सिंगरौली और श्योपुरकलां में हुई है।

सामान्य बारिश डिंडौरी, छिंदवाड़ा, उमरिया, अनूपपुर, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी, मुरैना, भिण्ड, रीवा, कटनी, बालाघाट, सतना, ग्वालियर, दतिया और पन्ना में हुई। सामान्य से कम वर्षा वाले शहडोल और सीधी में हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement