Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश जाने वाले पर्यटक सावधान, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

अगर आप हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) घूमने के बारे में सोच रहे हैं या फिर मन बना चुके हैं और बस वहां के लिए निकलने ही वाले हैं या फिर अभी वहां पहुंच चुके हैं और पहाड़ों का आनंद ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी हो जाती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2021 16:53 IST
हिमाचल प्रदेश जाने वाले पर्यटक सावधान, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी- India TV Hindi
हिमाचल प्रदेश जाने वाले पर्यटक सावधान, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

शिमला/नई दिल्ली: अगर आप हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) घूमने के बारे में सोच रहे हैं या फिर मन बना चुके हैं और बस वहां के लिए निकलने ही वाले हैं या फिर अभी वहां पहुंच चुके हैं और पहाड़ों का आनंद ले रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी हो जाती है। दरअसल, बारिश का मौसम (Himachal Pradesh Weather) चल रहा है और ऐसे में पहाड़ों का यात्रा काफी खतरनाक हो जाती है। इसीलिए, हिमाचल प्रदेश पुलिस ने राज्य में आने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी (Himachal Pradesh Tourist Advisory) जारी की है।

हिमाचल पुलिस (Himachal Pradesh Police) ने एडवाइजरी में कहा, "हिमाचल प्रदेश में बारिश का मौसम चल रहा है और आने वाले दिनों में भूस्खलन/अचानक बाढ़/बादल फटने की घटनाओं में वृद्धि होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ-साथ अन्य सड़कें अक्सर क्षतिग्रस्त/अवरुद्ध हो जाती हैं जो न केवल आम तौर पर विभिन्न स्थानों पर जाम का कारण बनती हैं, बल्कि बहुमूल्य जीवन और संपत्तियों का नुकसान भी होता है।"

हिमाचल पुलिस द्वारा दिए गए सुझाव

  • सड़क की स्थिति को देखते हुए सड़क पर वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।
  • आने से पहले राज्य सरकार की अधिसूचनाओं और समाचार प्रसारणों से मौसम की स्थिति जान लें।
  • कृपया पुलिस विभाग के निर्देशों का पालन करें और रात या खराब मौसम में वाहन चलाने से बचें।
  • आपकी सुविधा के लिए विभाग द्वारा हमारा आपातकालीन नंबर 112 उपलब्ध कराया गया है।

पुलिस ने कहा, "आने वाले सेब के सीजन में यह समस्या और बढ़ सकती है। हजारों पर्यटक वाहन, ट्रक और पिकअप तथा अन्य वाहन दूसरे राज्यों से हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करते हैं, जो प्राकृतिक आपदाओं/आपदा की चपेट में आ सकते हैं।" पुलिस ने कहा, "सड़क दुर्घटना डेटा प्रबंधन प्रणाली (RADMS) के विश्लेषण से पता चला है कि सड़क दुर्घटना के अधिकांश मामले सड़क की खराब स्थिति, पैदल चलने वालों से टक्कर, यात्रियों/सड़क उपयोगकर्ताओं और बारिश/सेब के मौसम में खराब दृश्यता के कारण होते हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement