Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कैसे बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाला ये काढ़ा? 16 वैद्यों की राय पर आयुष मंत्रालय ने बताया

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ उपाये बताएं है। यह उपाये आयुष मंत्रालय ने अपने वेबसाइट पर भी साझा किए हैं।

Lakshya Rana Written by: Lakshya Rana @LakshyaRana6
Updated on: October 08, 2020 8:22 IST
How to boost immunity?- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM How to boost immunity?

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 67 लाख से ज्यादा हो गई। हालांकि, अच्छी बात यह है कि इनमें से ज्यादातर लोग कोरोना वायरस को हराकर फिर से स्वस्थ हो गए हैं। देश में कोरोना वायरस से रिकवरी की दर करीब 85 फीसदी तक पहुंच गई है। लेकिन, हम इस बात को बिल्कुल अनदेखा नहीं कर सकते कि देश में हर रोज कोरोना वायरस संक्रमण के बड़ी संख्या में केस मिल रहे हैं। बुधवार को ही देश में 72049 नए कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

कोरोना से कैसे बचें? इम्यूनिटी बढ़ाएं!

ऐसे में खुद को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाना ही एक बड़ी चुनौती है। ऐसे दौर में चिकित्सा और संबंधित संस्थानों तथा मंत्रालयों द्वारा इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान देने के लिए कहा गया है। हालांकि, यह कोरोना वायरस का इलाज नहीं है लेकिन से इम्यूनिटी अच्छी होने पर कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ उपाय बताएं है। यह उपाय आयुष मंत्रालय ने अपने वेबसाइट पर भी साझा किए हैं।

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं?

इम्यूनिटी बढ़ाने के कई उपाय हैं। आयुष मंत्रालय के अनुसार, सुबह के समय 10 ग्राम (एक चम्मच) च्यवनप्राश लें। मधुमेह रोधगयों को शुगर-फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए। इसके अलावा आयुष मंत्रालय ने बताया कि गोल्डन मिल्क-150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में एक या दो बार लेना चाहिए। वहीं, इससे अतिरिक्त काढ़ा भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। उस काढ़े का उल्लेख भी आयुष मंत्रालय ने किया है।

काढ़ा बनाने की विधि?

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिए सुझावों में आयुर्वेदिक उपायों का जिक्र किया। इसमें काढ़ा भी है। मंत्रालय ने बताया कि तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, शुण्ठी एंव मुनक्का से निर्मित हर्बल चाय/काढा दिन में एक या दो बार पिएं और अगर जरूरी हो तो अपने स्वाद के लिए गुड़ अथवा ताजा नींबू का रस मिला लें। गौरतलब है कि मंत्रालय ने यह दावा नहीं किया है कि इससे कोरोना वायरस का इलाज होता है। यह केवल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए है।

आयुष मंत्रालय ने 16 वैद्यों से ली राय

आयुष मंत्रालय ने बताया कि यह उपाये 16 वैद्यों के सुझाए हुए हैं, जो संक्रमणों के प्रति व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढा सकते हैं। हालांकि, तुरंत या रातों-रात इम्यूनिटी बढ़ाने का कोई तरीका नहीं होता। इन उपायों को नियमित रूप से अपनाना होगा। इन उपायों को सुझाने में पदमश्री से सम्मानित वैद्य पी आर कृष्णकुमार, पदम भूषण से सम्मानित वैद्य देवेंद्र त्रिगुना, वैद्य पीएम वारियर, वैद्य देवपुजारी, वैद्य विनय वेलंकर, वैद्य बीएस प्रसाद आदि शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement