Sunday, May 05, 2024
Advertisement

JOB TIPS : करियर में करने जा रहे हैं बदलाव! तो इन 9 बातों को कभी ना भूलें

नई दिल्ली: बहुत से लोग होते हैं जो अपना करियर बदलने की सोचते हैं लेकिन उन्हें यह पती नहीं होता कि वह किसे चुने। करियर बदलने के दो कारण होते हैं या तो आप अपने

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: January 12, 2016 14:52 IST
job- India TV Hindi
job

नई दिल्ली: बहुत से लोग होते हैं जो अपना करियर बदलने की सोचते हैं लेकिन उन्हें यह पती नहीं होता कि वह किसे चुने। करियर बदलने के दो कारण होते हैं या तो आप अपने सुविधा अनुसार काम कर सकें या फिर आपको अपनी जॉब पसंद नहीं है। अगर आप जॉब सर्च करने के लिए अपने योजना में थोड़ा परिवर्तन करें तो करियर बदलना संभव हो सकता है। जॉब बदलना छोड़ा रिस्की हो सकता है। करियर बदलने में आपको बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ता है इसमें आपके मन में सदेंह रहता है कि आप जो काम करने जा रहे है उसमें आपको अपनी इच्छा अनुसार काम मिलेगा ? या नहीं या फिर आपको अच्छी सैलरी मिलेगी या नहीं ? लेकिन सही मायने में अपनी नई नौकरी का आंनद लें और जोखिम की चिंता ना करें।

अगर आप अपने करियर को बदलने पर विचार कर रहे हैं तो हम आपके लिए आज 9 टिप्‍स बता रहे हैं, इन बातों का ध्‍यान रखने से आपको फायदा होगा

1 करियर में बदलाव आखिर क्‍यों,इस बात की खोज करें  कि आपको किसने प्रेरित किया

ऐसा बहुत बार होता है आप किसी काम को करना चाहते हैं लेकिन सिर्फ यह सोचकर उस काम को नहीं करते कि वह बहुत अस्थिर और जोखिम भरा होगा। क्या आपको अचानक से यह महसूस होने लगा है कि आप जो काम कर रहे हैं वह आपके लिए सही नहीं हैं? या फिर आप कुछ नया करने के लिए डर रहे हैं? पैसों की चिंता किए बिना यह सोचे की आप किस काम को करके अपना करियर बनाना चाहते हैं। अपनी सभी कुशलताओं की एक लिस्ट बना लें। और यह देखें कि कौन सी नौकरी आपकी कुशलताओं से मेल खा रही हैं।

2. निर्णय लें कि क्या आपके लिए यथार्थवादी है:
एक अच्छे करियर के लिए आपकी कुशलताएं ही काफी नहीं होती है और यह भी पता होना चाहिए कि कौन सी चीजें आपके लिए यथार्थवादी हैं और कौन सी नहीं? जब आप अपना करियर बदलते हैं तो आपकी पूरी लाइफ भी बदलती हैं अगर आपको पता है कि आपको आगे क्या करना है तो आपको कोई परेशानी नहीं आएगी लेकिन अगर आपको थोड़ा भी संदेह है तो आप कुछ महीनों की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

3. आपको जितना समय चाहिए आप लें:
करियर बदलना एक बहुत बड़ा निर्णय होता है इससे आपकी पूरी लाइफ बदल जाती है। इसलिए कोई भी फैसला हड़बड़ी में ना लें । ध्यान रहें कि आप केवल नौकरी नहीं बदल रहें हैं आप अपना करियर भी बदल रहें हैं। एक बार अगर आपने अपने करियर को बदलने का फैसला ले लिया है धैर्य रखें।

4. हमेशा रिसर्च करते रहें:
अगर आप करियर बदलने की योजना बना रहें है या फिर करियर बदल रहें हैं तो रिसर्च करते रहें। आगर आप एक आईटी टेक्निशियन हैं और अचानक एक दिन आपको यह लगता है कि आपको तो लेखक बनना चाहिए तो आप ऐसे ही किसी कंपनी में जॉब के लिए नहीं जा सकते हैं, जॉब ढूंढ़ने से पहले आपको उससे संबंधित रिसर्च करनी आवश्यक होती हैं। रिसर्च करने से आपको पता चल जाता है कि एक लेखक बनने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत होती है। लोगों से बात करें और देखें की लेखक बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होना जरूरी है।

अगली स्लाइड में पढ़ें त्याग करने को तैयार रहें:

इसे भी पढ़ें: अगर बनाना चाहते इंप्रैसिव बायोडाटा, तो अपनाएं ये तरीके

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement