Friday, May 17, 2024
Advertisement

अगर बनाना चाहते इंप्रैसिव बायोडाटा, तो अपनाएं ये तरीके

नई दिल्ली: एक समझदार प्रत्याशी जानता है कि अच्छा बायोडाटा ही एक अच्छी नौकरी के लिए जरूरी होता है। आपके अनुभव, पढ़ाई और काम के अलावा एक अच्छा बायोडाटा आपको एक अलग पहचान देता है

India TV News Desk
Published on: January 12, 2016 10:33 IST
resume- India TV Hindi
resume

नई दिल्ली: एक समझदार प्रत्याशी जानता है कि अच्छा बायोडाटा ही एक अच्छी नौकरी के लिए जरूरी होता है। आपके अनुभव, पढ़ाई और काम के अलावा एक अच्छा बायोडाटा आपको एक अलग पहचान देता है जिसके कारण कोई भी कंपनी आपको जॉब देने की इच्छुक होती है। एक अच्छे बायोडाटा का रहस्य यह है कि आपको जिस प्रकार की भी जॉब चाहिए उससे संबंधित जरूरी बातें ही लिखें। एक विशिष्ट रूप से निर्मित बायोडाटा, सामान्य बायोडाटा के मुकाबले अधिक प्रभाव डालता है। इस तरह का बायोडाटा लिखते समय आपको सबसे पहले अपनी सारी जानकारी को सेट करके उसकी हैडिंग बनानी चाहिए। जब सभी चीजें सही तरीके से मेनेज हो जाएं तो एक सही बायोडाला के फोरमेट पर अपनी सारी विशेषताएं लिख लें। आज हम अलग-अलग प्रकार के बायोडाटा बनाने का तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना एक अच्छा बायोडाटा बना सकते हैं।

1. तिथि अनुसार बायोडाटा बनाना: इस तरह के बायोडाटा में प्रत्याशी को अपने काम का अनुभव और जहां कहीं भी उसने पहले नौकरी की है उसके बारे में पूरी जानकारी लिखनी होती है।

. अपने सभी अनुभवों को प्रत्याशी को एक क्रम में शुरूआत से लेकर अंत तक लिखना होता है।

2. क्रियात्मक बायोडाटा:  इस तरह का बायोडाटा उन लोगों के लिए होता है जो नई-नई नौकरी कर रहे होते हैं और जो कोई भी नौकरी करना चाहते हैं।

. इस तरह के बायोडाटा में किसी भी तरह का कार्य अनुभव नहीं लिखा जाता है। इसमें केवल योग्यता और उपलब्धियां लिखी जाती हैं।
. इसमें काम के इतिहास को विभागों में लिखना होता है।

3.  संयुक्त बायोडाटा: इस तरह के बायोडाटा क्रियात्मक और तिथि अनुसार बायोडाटा को मिलाकर बनाया जाता है। इसमें शुरू से अंत तक अपना कार्य अनुभव, उपलब्धियां आदि सब लिखना होता है।

4. इलेक्ट्रानिक बायोडाटा: इस तरह का बायोडाटा किसी वेबसाइट पर डाला जाता है।
. इस तरह के बायोडाटा को  ई-मेल के जरिए भेजा जाता है और केवल इंटरनेट पर इसे देख सकते हैं।
. यह जॉब ढूढ़ने का सबसे तेज और आसान तरीका है।

अगली स्लाइड में पढ़ें बायोडाटा लिखने के टिप्स

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement