Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

CSK को हराकर भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती है RCB, क्या बन रहे समीकरण

आईपीएल में जब सीएसके और आरसीबी की टीमें आमने सामने होंगी तो रोमांच अपने चरम पर होगा। हो सकता है ​कि चेन्नई सुपर किंग्स मैच हारकर भी आगे चली जाए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम मैच जीतने के बाद भी पीछे रह जाए।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 17, 2024 16:30 IST
rcb team- India TV Hindi
Image Source : PTI CSK को हराकर भी प्लेऑफ की रेस से बाहर हो सकती है RC

Royal Challengers Bangalore vs Chennai Super Kings Playoffs Scenario: आईपीएल में इस साल अब इंतजार किया जा रहा है 18 मई का। इस दिन आरसीबी और सीएसके के बीच हाई प्रोफाइल मुकाबला खेला जाना है। अब तक आईपीएल के प्लेऑफ में तीन टीमें एंट्री कर चुकी हैं और केवल एक ही स्पॉट बाकी है। इसके लिए फैसला 18 मई यानी शनिवार को होगा। इस बीच वैसे तो माना जा रहा है कि जो भी टीम इस मैच को जीतेगी, सीधे प्लेऑफ में चली जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं होगा। आरसीबी जीत कर भी टॉप 4 में ना पहुंचे, ऐसा भी हो सकता है। 

अंक तालिका में सीएसके का हाल 

बात पहले सीएसके की करते हैं। टीम अब तक 13 मैच खेलकर उसमें से 7 जीत चुकी है और 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 14 अंकों के साथ टीम इस वक्त नंबर 4 पर काबिज है। इस बीच अगर नेट रन रेट की बात की जाए तो उसका नेट रन रेट 0.528 है, जो उसके लिए वरदान साबित हो सकता है। 

प्वाइंट्स टेबल में आरसीबी का हाल 

अब बात आरसीबी की। आरसीबी की टीम अब तक 13 मैच खेल चुकी है और इसमें से 6 मैच उसने जीते हैं और 7 में हार का भी सामना करना पड़ा है। टीम इस वक्त अंक तालिका में नंबर छह पर है। वहीं टीम का नेट रन रेट इस वक्त 0.387 का है। जो उसके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। 

आरसीबी के लिए ये बन रहे हैं समीकरण 

अब आपको प्लेऑफ के समीकरण ​बताते हैं। अगर आरसीबी की टीम ने अगले मैच में पहले बल्लेबाजी की तो उसे सीएसके को कम से कम 18 रन से हराना होगा। वहीं अगर बेंगलुरु की बल्लेबाजी बाद में आई तो उसके सामने जो भी टारगेट हो, उसे 18.1 ओवर में जीतना होगा। अगर आरसीबी ने ये काम सफलतापूर्वक कर दिया तो आरसीबी का नेट रन रेट सीएसके से ज्यादा हो जाएगा। हालांकि अंक तो बराबर ही रहेंगे, लेकिन एनआरआर के आधार पर टीम आगे निकल जाएगी। लेकिन अगर 18 से कम रन से आरसीबी जीती है या फिर 18.1 ओवर के बाद जीत दर्ज करने में सफल रहती है तो फिर जीत के बाद भी आरसीबी के हाथ कुछ नहीं आएगा और हार के बाद भी सीएसके की टीम प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें 

CSK खिलाफ मुकाबले से पहले मुश्किल में RCB, ये खिलाड़ी अचानक छोड़ गया टीम

आईपीएल इतिहास में 2009 के बाद पहली बार हुआ ऐसा, गुजरात टाइटंस को हुआ भारी नुकसान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement