Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Aadhaar Card में कुछ गलती है तो फ्री में ऐसे कराएं ठीक, जानिए- ये आसान तरीका

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक ऐसा दस्तावेज है, जो वर्तमान समय में हर भारतीय नागरिक के लिए बहुत जरूरी है। आधार कार्ड को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) नाम की संस्था जारी करती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2021 20:39 IST
Aadhaar Card में कुछ गलती है तो फ्री में ऐसे कराएं ठीक- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Aadhaar Card में कुछ गलती है तो फ्री में ऐसे कराएं ठीक

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक ऐसा दस्तावेज है, जो वर्तमान समय में हर भारतीय नागरिक के लिए बहुत जरूरी है। आधार कार्ड को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) जारी करती है। आधार कार्ड में धारक का नाम, पता, जन्मतिथि, जेंडर और बायोमेट्रिक आदि जानकारियां होती है। यही नहीं, आधार कार्ड धारक की ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर भी इसमें जोड़ा जाता है।

आधार कार्ड में क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं?

ऐसे में अगर आधार कार्ड में धारक की कोई जानकारी किसी कारण से गलत दर्ज हो गई है या फिर आधार कार्ड धारक ने अपने रहने का स्थान बदला है और उसका पता बदल गया है, तो धारक को अपनी जानकारी सही या अपडेट करानी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने आधार कार्ड धारक को अपना नाम, पता, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, जेंडर और बायोमेट्रिक तक अपडेट कराने की सुविधा दी है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं अपडेट

UIDAI दो तरह से जानकारी अपडेट करने की सुविधा देता है, ऑनलाइन और ऑफलाइन। ऑफलाइन में आपको आधार कार्ड केंद्र जाना होता है या फिर बैंक और पोस्ट ऑफिस में भी कुछ जानकारी अपडेट होती है। ऑनलाइन तरीके से आप नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) की जानकारी अपडेट कर सकते हैं जबकि ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक के लिए आपको आधार कार्ड केंद्र जाना पड़ेगा।

पढ़ें- ये है आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने का तरीका

इनमें से ऑनलाइन तरीके से अपडेट होने वाली जानकारियों, जैसे- नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर के लिए कोई फीस नहीं देनी होती है। आप घर बैठे https://ssup.uidai.gov.in/ssup/  पर क्लिक करके इन जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री है, इसके लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होती है। 

कुछ जानकारियां अपडेट कराने की फीस देनी होगी

हालांकि, कुछ कामों के लिए आपको फीस देनी पड़ती है। जब आप बैंक जाकर मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, बायोमेट्रिक और फोटोग्राफ को अपडेट कराते हैं तो आपको 50 रुपये का भुगतान करना होता है। इन जानकारियों को आप पोस्ट ऑफिस और आधार सेवा केंद्र जाकर भी अपडेट करा सकते हैं, यहां भी आपको फीस देनी होती है।

पढ़ें- कोई आपके Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा? ऐसे करें चेक

अब अगर आप आधार सेवा केंद्र जाकर जानकारी अपडेट कराना चुनते हैं और लंबी लाइनों में नहीं लगना चाहते तो आप फ्री में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं और अपने निर्धारित समय पर जाकर आसानी से अपनी जानकारी अपडेट करा सकते हैं।

पढ़ें- आधार कार्ड केंद्र जाने के लिए कैसे लें अपॉइंटमेंट?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement