Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कोई आपके Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा? एक मिनट में ऐसे करें चेक

क्या आपने कभी यह सोचा है कि आप तमाम तरह के कामों के लिए आधार कार्ड देते हैं, तो कहीं कोई आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा?

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2020 20:15 IST
कोई आपके Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा? एक मिनट में ऐसे करें चेक- India TV Hindi
कोई आपके Aadhaar Card का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा? एक मिनट में ऐसे करें चेक

नई दिल्ली: हर भारतीय नागरिक के लिए वर्तमान समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) बहुत जरूरी दस्तावेज है। तमाम जगहों पर आधार कार्ड को पहचान पत्र (पहचान पत्र एक अलग दस्तावेज होता है) के तौर पर इस्तामल किया जा रहा है। यहां तक की, काफी जगहों पर तो इसे अनिवार्य भी कर दिया गया है, जैसे- बैंक खाते आदि में आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य है। 

क्या आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हो रहा है?

ऐसे में क्या आपने कभी यह सोचा है कि आप तमाम तरह के कामों के लिए आधार कार्ड देते हैं, तो कहीं कोई आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा? अगर सोचा है और आप अब चाहते हैं कि अपने आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल को लेकर जानकारी लें तथा सुचिश्चित करें कि ऐसा न हो रहा हो, तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ें। इसमें आपको हम यही बताने वाले हैं।

कैसे पता करें कि आधार कार्ड कहां-कहां यूज हुआ?

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आधार कार्ड धारकों को यह सुविधा देती है कि वह अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री (कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है) देख पाएं। इससे आधार कार्ड धारक यह पता लगा पाते हैं कि उनका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है। UIDAI पर जाकर इसका पता किया जा सकता है।

ऐसे पता करें आधार कार्ड की हिस्ट्री

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  2. माई आधार के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें
  4. अपना आधार नंबर तथा दिया गया कैप्चा भरें।
  5. मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरें।
  6. ‘Authentication Type’ और ‘Data range’ का विकल्प मिलेगा।
  7. ‘Data range’ का विकल्प चुनें।
  8. सबमिट का बटन दबाकर आधार कार्ड के इस्तेमाल से जुड़ी सभी जानकारी हासिल करें।

अगर आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है तो क्या करें?

सबमिट का बटन दबाने के बाद जब आपको आधार कार्ड के इस्तेमाल की पूरी हिस्ट्री मिल जाएगी तो आप उससे यह समझ सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का कहां गलत इस्तेमाल हुआ है और अगर गलत इस्तेमाल हुआ है तो आप अपनी शिकायत UIDAI को 1945 पर कॉल करके या फिर help@uidai.gov.in पर ईमेल करके दे सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement