Friday, March 29, 2024
Advertisement

7 सितंबर को LAC पर उपद्रव मचाते चीनी सैनिकों की तस्वीरें, इसी दिन LAC पर चलाई थी गोली

सेना ने कहा, ‘‘भारतीय सेना ने कभी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार नहीं की या गोलीबारी समेत किसी आक्रामक तरीके का इस्तेमाल नहीं किया।’’

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: September 08, 2020 20:19 IST
Images of Chinese PLA creating ruckus on LAC  । 7 सितंबर को LAC पर उपद्रव मचाते चीनी सैनिकों की तस्व- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 7 सितंबर को LAC पर उपद्रव मचाते चीनी सैनिकों की तस्वीरें, इसी दिन LAC पर चलाई थी गोली 

लेह. चीन की हरकतों की वजह से लद्दाख में सीमा पर तनाव जारी है। चीन आए दिन LAC पर कुछ न कुछ गलत हरकत को अंजाम दे रहा है, जिसकी वजह से तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस तनाव के बीच LAC की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। ये तस्वीरें लद्दाख के रिचांगला उत्तर में मुखपारी क्षेत्र की हैं। यहां पहले चीन के सैनिक भारी संख्या में इकट्ठा हुए। चीनी सैनिकों के हाथों में डंडे, गंडासे थे। इन चीनी सैनिकों ने यहां जमकर उपद्रव मचाया, लेकिन भारतीय सैनिक जब LAC पर डटे रहे तो चीन के सैनिकों ने हवा में फायर कर दिया। ये तस्वीरें 7 सितंबर की हैं।

Images of Chinese PLA creating ruckus on LAC  । 7 सितंबर को LAC पर उपद्रव मचाते चीनी सैनिकों की तस्व

Image Source : INDIA TV
7 सितंबर को LAC पर उपद्रव मचाते चीनी सैनिकों की तस्वीरें, इसी दिन LAC पर चलाई थी गोली 

लद्दाख गतिरोध पर सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के करीब 50 सैनिक सोमवार को शाम करीब छह बजे मुखपारी चोटी के पास स्थित भारतीय चौकी की ओर आक्रामक तरीके से बढ़ रहे थे। चीन की सेना का प्रयास भारतीय सैनिकों को लद्दाख में मुखपारी चोटी और रेकिन ला क्षेत्रों में स्थित सामरिक चोटियों से हटाना था। पूर्वी लद्दाख में भारतीय चौकी की ओर सोमवार शाम को आक्रामक तरीके से बढ़ रहे चीनी सैनिकों ने छड़, भाले और धारदार हथियार ले रखे थे। जब भारतीय सेना ने सोमवार शाम में चीन की पीएलए को रोका तो उन्होंने हमारे सैनिकों को भयभीत करने के लिए हवा में 10-15 बार गोलियां चलाईं। पैंगोंग झील क्षेत्र के दक्षिणी तट के आसपास में स्थित सामरिक चोटियों पर भारत की स्थिति मजबूत है।

भारत ने कभी पार नहीं की एलएएसी, चीन कर रहा उकसावे की कार्रवाई- भारतीय सेना

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में सैन्य उकसावे के चीन की जनमुक्ति सेना (पीएलए) के आरोपों को मंगलवार को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि उसने कभी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार नहीं की या गोलीबारी समेत किसी आक्रामक तरीके का इस्तेमाल नहीं किया। पीएलए ने सोमवार देर रात को आरोप लगाया था कि भारतीय सैनिकों ने एलएसी पार की और पूर्वी लद्दाख में पेगोंग झील के पास चेतावनी देने के लिए “खराब तरीके से गोलियां चलाईं।”

एक बयान में, भारतीय सेना ने कहा कि यह पीएलए है जो समझौतों का खुलेआम उल्लंघन कर रही है और आक्रामक युक्तियां अपना रही है जबकि सैन्य, कूटनीतिक एवं राजनीतिक स्तर पर बातचीत जारी है। सेना ने कहा, “सात सितंबर के ताजा मामले में, पीएलए के सैनिकों ने एलएसी के पास हमारे एक अग्रिम ठिकाने तक आने की कोशिश की और जब हमारे सैनिकों ने उन्हें रोका तो उन्होंने भारतीय सैनिकों को डराने के प्रयास में हवा में कुछ राउंड गोलियां चलाईं।”

बयान में कहा गया कि गंभीर उकसावे के बावजूद, भारतीय सैनिकों ने अत्यंत संयम बरता और परिपक्व एवं जिम्मेदार तरीके से व्यवहार किया। 

सेना ने कहा, ‘‘भारतीय सेना ने कभी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार नहीं की या गोलीबारी समेत किसी आक्रामक तरीके का इस्तेमाल नहीं किया।’’ सेना ने पीएलए के ‘वेस्टर्न थियेटर कमांड’ के बयान को उनके अपने लोगों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने की कोशिश करार दी। सेना ने कहा, “भारतीय सेना शांति एवं सौहार्द्र बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं बहरहाल, वह राष्ट्रीय संप्रभुता एवं अखंडता की हर कीमत पर सुरक्षा के लिए भी दृढ़ संकल्पित हैं।”

पीएलए के वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता, वरिष्ठ कर्नल झांग शुइली ने एक बयान में आरोप लगाया कि भारतीय सैनिकों ने अवैध रूप से एलएसी पार की और बात करने के इच्छुक चीनी सीमा पर गश्त रहे सैनिकों पर खराब ढंग से चेतावनी देने के लहजे में गोलियां चलाईं।

उन्होंने इस बारे में विस्तार से कोई जानकारी दिए बिना कहा कि चीनी सैनिकों को स्थिति को स्थिर करने के लिए मजबूरन जवाबी कदम उठाने पड़े। उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय सैनिकों ने पेगोंग झील के दक्षिणी किनारे के पार शेनपाओ पर्वतीय क्षेत्र में चीन-भारत सीमा के पश्चिमी भाग पर एलएसी पार की। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement