1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इन शहरों में अगले दो घंटे में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अनुमान

इन शहरों में अगले दो घंटे में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अनुमान

IMD Rain Forecast: मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटों में देश के कई शहरों में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में हरियाणा, राजस्थान औऱ उत्तर प्रदेश के कई शहर शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 23, 2021 14:36 IST
IMD alert rain forecast delhi haryana Bhiwani Mahendargarh Charkhi Dadri Kosli Jhajjar Farukhnagar R- India TV Hindi
Image Source : FILE इन शहरों में अगले दो घंटे में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग का अनुमान

नई दिल्ली. मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ घंटों में देश के कई शहरों में बारिश का अनुमान (Rain Forecast) जताया है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में हरियाणा, राजस्थान औऱ उत्तर प्रदेश के कई शहर शामिल हैं। मौसम विभाग ने ट्वीट कर हरियाणा के लोहरू, भिवनी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, कोसली, झज्जर, फरुखनगर, रोहतक, जिंद, राजौंद, आसंद, करनाल, पानीपत, यमुना नगर, कुरुक्षेत्र और कैथल में बारिश की संभावना जताई है।

पढ़ें- शिवसेना सांसद की महिला सांसद को धमकी, खुद देखिए नवनीत राणा ने क्या बताया

इसके अलावा राजस्थान के पिलानी और झूंझनू जबकि पश्चिमी यूपी के खतौली में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग द्वारा किए गए 12 बजकर 7 मिनट पर किए गए ट्वीट के अनुसार, इन सभी इलाकों में अगले दो घंटों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा साउथ दिल्ली, साउथ वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में भी अगले दो घंटे में बारिश का अनुमान जताया गया है।

वीडियो में देखें संसद में नवनीत राणा का एग्रेसिव अंदाज

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री अधिक था। अधिकारियों ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 57 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने और आकाश में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 224 पर दर्ज किया गया जो “खराब” श्रेणी में आता है।

पढ़ें- कोरोना की वजह से उत्तर प्रदेश में 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च तक रहेंगे बंद

जयपुर सहित राजस्थान के कई शहर धूल भरी आंधी की चपेट में
पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई शहर मंगलवार को धूल भरी आंधी की चपेट में रहे। राज्य के कई इलाकों में पिछले चौबीस घंटे में अधिकतम 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं व आंधी चल रही हैं और कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई है। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता के अनुसार जैसा कि पूर्वानुमान था, पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में तेज अंधड़ और आंधी के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है।

उन्होंने बताया कि इस दौरान पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश पावटा-उदयपुर में 14 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि पश्चिमी राजस्थान के खाजूवाला में पांच मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान श्रीगंगानगर में 59 किलोमीटर प्रति घंटा, जैसलमेर में 36 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी जबकि धौलपुर में 65 किलोमीटर प्रति घंटा, अलवर में 60, बाड़मेर में 40, भरतपुर में 55, धौलपुर में 65, जयपुर में 46 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं या आंधी चली।

विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव मंगलवार को भी राजस्थान में जारी है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, शेखावाटी क्षेत्र व बीकानेर, अजमेर, उदयपुर तथा कोटा संभाग के जिलों में दोपहर के बाद एक बार पुनः अंधड़ चल रहा है। विभाग ने बताया कि इस दौरान कहीं-कहीं अचानक तेज धूल भरी आंधी या तेज हवाएं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

मौसम केंद्र ने इन जिलों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान लगाया है। राजधानी जयपुर भी मंगलवार दोपहर बाद तेज धूल भरी आंधी की चपेट में रही। इस मौसमी बदलाव का असर बुधवार से समाप्त होने की संभावना है जबकि राज्य में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक उत्तरी हवाओं के प्रभावी होने से तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की आने की संभावना है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X