1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. IMD Alert: इस राज्य में शीतलहर लौटने की आशंका, देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानें अन्य राज्यों का हाल

IMD Alert: इस राज्य में शीतलहर लौटने की आशंका, देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट, जानें अन्य राज्यों का हाल

देश के कई हिस्‍सों में ठंड का दौर अब भी जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन दिनों सर्द हवाओं के साथ ही किसी-किसी हिस्‍से में बारिश का दौर जारी है। ओड़िशा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान आंशिक रूप से बढ़ने के बाद अगले 24 घंटे में कम से कम छह जिलों में शीतलहर लौटने की आशंका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2021 16:16 IST
IMD alert weather forecast updates cold wave in odisha rain forecast- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के कई हिस्‍सों में ठंड का दौर अब भी जारी है।

नई दिल्ली: देश के कई हिस्‍सों में ठंड का दौर अब भी जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन दिनों सर्द हवाओं के साथ ही किसी-किसी हिस्‍से में बारिश का दौर जारी है। ओड़िशा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान आंशिक रूप से बढ़ने के बाद अगले 24 घंटे में कम से कम छह जिलों में शीतलहर लौटने की आशंका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। जी उदयगिरि और फूलबनी में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.4 डिग्री और 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि सुंदरगढ़ के किरी में यह नौ डिग्री सेल्सियस रहा। विभाग के अनुसार अन्य सभी मौसम केंद्रों पर न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से अधिक रहा। कटक और भुवनेश्वर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 14.8 और 17.4 डिग्री सेल्सियस है। 

आईएमडी ने बुलेटिन में कहा कि दक्षिण अंदरूनी ओड़िशा के जिलों में एक और दो स्थानों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई और अन्यत्र कोई बदलाव नहीं हुआ। विभाग के अनुसार ओड़िशा के मैदानी क्षेत्रों में सर्वाधिक अधिकतम 35.5 डिग्री भुवनेश्वर में और सबसे कम न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री फूलबनी में दर्ज किया गया। विभाग ने अपनी चेतावनी में कहा, ‘‘अगले 24 घंटों में कंधमाल, कालाहांडी, क्योंझर, झारसुगुडा, सुंदरगढ और देवगढ़ जिलों में एक-दो स्थानों पर शीतलहर चलने की आशंका है।’’

पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में ठंड से राहत नहीं

पंजाब और हरियाणा में ज्यादातर स्थानों पर ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के आदमपुर में तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह सबसे ठंडा स्थान रहा। अमृतसर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 5.8 डिग्री सेल्सियस और हलवारा में 5.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। लुधियाना, पटियाला और गुरदासपुर में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 7.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा
दिल्ली में सोमवार की सुबह सर्द रही और न्यूनतम तापमान गिरकर 7.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शहर के मौसम संबंधी आंकड़े मुहैया कराने वाली सफदरजंग वेधशाला में सोमवार तड़के न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने दिन के समय आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है। विभाग के अनुसार पालम वेधशाला में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

उत्‍तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान
उत्तराखंड के चमोली में ग्‍लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी में आए जलसैलाब के कारण मची तबाही के मद्देनजर अब भी राहत व बचाव कार्य चलाया जा रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि उत्‍तराखंड में सोमवार को मौसम खुष्‍क रहेगा। मतलब राज्‍य में बारिश नहीं होगी। ऐसे में राहत कार्य में फायदा मिलेगा। वहीं मंगलवार और बुधवार की शाम को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उत्‍तरी उत्‍तराखंड में हल्‍की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment