Thursday, April 18, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast: ठंड में भिगाएगी बारिश? मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान

IMD Weather Forecast: मौसम विभाग ने बताया कि हिमालय की पश्चिमी चोटियों पर 3 और 4 फरवरी को भारी बारिश होने की संभावना है जबकि मैदानी इलाकों में 4 और 5 फरवरी को  ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 02, 2021 8:48 IST
IMD prediction Rain Wet spell North west central india bihar jharkhand Western Himalayan Hills IMD W- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) IMD Weather Forecast: ठंड में भिगाएगी बारिश? मौसम विभाग ने जताया ये अनुमान ( Representational Image)

नई दिल्ली. उत्तर भारत में तापमान में कुछ वृद्धि जरूर हुई है लेकिन ठंड अभी भी अपना कहर बरपा रही है। ठंड के इस कहर के बीच मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में बारिश की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आने वाली 3 फरवरी 2021 से 5 फरवरी 2021 के बीच नार्थ वेस्ट इंडिया और इस क्षेत्र से सटे सेंट्रल इंडिया के इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिहार-झारखंड में 5 से 6 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना है।

पढ़ें- केंद्र का बजट यूपी की बढ़ाएगा रफ्तार, मिलेगा रोजगार

मौसम विभाग ने बताया कि हिमालय की पश्चिमी चोटियों पर 3 और 4 फरवरी को भारी बारिश होने की संभावना है जबकि मैदानी इलाकों में 4 और 5 फरवरी को  ज्यादा बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने नार्थ वेस्ट इंडिया में 2 फरवरी से उत्तर शीत लहर का प्रकोप बढ़ने की भी संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी यूपी और बिहार में 3-4 फरवरी को घना कोहरा छा सकता है और दिन में समय में भी मौसम काफी ठंडा रहने की संभावना है।

पढ़ें- उत्तर प्रदेश में दस IAS अधिकारियों को नई जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश में पिछले करीब एक पखवाड़े से जारी सर्दी के सितम के बीच आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है। आंचलिक मौसम केंद्र के रिपोर्ट के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है जबकि चार फरवरी को पूरे राज्य में कई स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है। रिपोर्ट के अनुसार पिछले गत 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप रहा। इस अवधि में राज्य के मुरादाबाद मंडल में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई।

पढ़ें- Budget 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- आत्मविश्वास बढ़ाने वाला बजट, लाएगा सकारात्मक बदलाव

इसके अलावा गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, वाराणसी तथा कानपुर इत्यादि मंडलों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। प्रदेश के कानपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज , मेरठ, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा आगरा मंडलों में रात का तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। पिछले 24 घंटों के दौरान इटावा राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है।आगामी तीन फरवरी को राज्य के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर जबकि चार फरवरी को पूरे प्रदेश में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। 

पढ़ें- Budget 2021: लोक कल्याणकारी, सर्वसमावेशी तथा 'आत्मनिर्भर भारत' की मंशा के अनुरूप है बजट- योगी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement