1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. IMD Alert: बढ़ेगा ठंड का सितम, यहां जल्द हो सकती है हल्की बर्फबारी और बारिश, मौसम विभाग ने जताई संभावना

IMD Alert: बढ़ेगा ठंड का सितम, यहां जल्द हो सकती है हल्की बर्फबारी और बारिश, मौसम विभाग ने जताई संभावना

IMD Alert: जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में तापमान शून्य से नीचे हैं। अब मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 22 से 25 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर के उंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 17, 2021 13:29 IST
IMD predicts snowfall rain in jammu kashmir IMD Alert: बढ़ेगा ठंड का सितम, यहां जल्द हो सकती है हल्क- India TV Hindi
Image Source : PTI IMD Alert: बढ़ेगा ठंड का सितम, यहां जल्द हो सकती है हल्की बर्फबारी और बारिश, मौसम विभाग ने जताई संभावना

श्रीनगर. पूरे उत्तर भारत (North India) में कड़ाके की सर्दी जारी है। जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में तापमान शून्य से नीचे हैं। अब मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि 22 से 25 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर के उंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

पढ़ें- भोपाल के तीन थाना क्षेत्रों में लगा कर्फ्यू, 11 थाना क्षेत्रों में धारा-144

स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "23 जनवरी की शाम से 25 जनवरी की शाम तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को एक पश्चिमी विक्षोभ द्वारा प्रभावित करने की संभावना है। 24 जनवरी को मुख्य गतिविधि के दौरान जम्मू और कश्मीर के मैदानी इलाकों में चमक के साथ हल्की से मध्यम बर्फबारी/बारिश होगी। हालांकि हमें पिछले बार की तुलना में कम तीव्रता की बारिश की उम्मीद है।"

पढ़ें- औरंगाबाद या संभाजीनगर? महाराष्ट्र में बवाल तय! शिवसेना अड़ी, कांग्रेस-NCP ने उठाए सवाल

आपको बता दें कि कश्मीर में 40 दिनों की कठोर सर्दी 'चिल्लई कला' 31 जनवरी को खत्म होगी।

पढ़ें- देश के विभिन्न हिस्सों से चली केवडिया के लिए 8 ट्रेनें, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, यहां है पूरी डिटेल

आज श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 7.6, पहलगाम में माइनस 8.7 और गुलमर्ग में माइनस 4.2 रहा। लद्दाख के लेह शहर में रात का न्यूनतम तापमान माइनस 15.1, कारगिल में माइनस 17.4 और द्रास में माइनस 25.6 रहा। इसी तरह जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 8.4, कटरा में 4.7, बटोटे 6.1, बेनिहाल में 4.2 और भद्रवाह में 1.5 डिग्री रहा।

पढ़ें- ठंड से बचाने के लिए मां ने बच्चे की खाट के नीचे रखी थी अंगीठी, घर में लग गई आग

दिल्ली में ठंड बढ़ी

दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया हालांकि भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले दो दिन में हवाओं की दिशा बदलने की वजह से तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तामपान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में पूर्वी दिशा से आने वाली हवाएं बह रही है जो बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आने वाली ठंडी उत्तर पश्चिमी हवाओं के मुकाबले अधिक सर्द नहीं होती हैं।

पढ़ें- कोहरे की वजह से एक्सप्रेस-वे पर हादसा, एक के बाद एक भिड़ गईं कई गाड़ियां

उन्होंने कहा, इसलिए अगले दो दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तामपान में कुछ वृद्धि होने की उम्मीद है व सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। दिल्ली में शनिवार को अनुकूल गति से हवाएं बहने और प्रदूषकों के छितराव से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली सुधार आया है और यह ‘गंभीर’ श्रेणी से ‘बेहद खराब’ श्रेणी में आ गया है। (IANS & Bhasha)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X