Friday, April 19, 2024
Advertisement

UAE ने एक और आतंकी को भारत के हवाले किया, CRPF कैंप पर हमले की रची थी साजिश

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार अमीरात ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य निसार अहमद तांत्रे को भारत को सौंपा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2019 10:53 IST
UAE deports Jem terrorist Nisar Tantray to India | PTI Representational- India TV Hindi
UAE deports Jem terrorist Nisar Tantray to India | PTI Representational

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात ने एक और आतंकी को भारत के हवाले किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार अमीरात ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य निसार अहमद तांत्रे को भारत को सौंपा है। तांत्रे 30-31 दिसंबर 2017 में जम्मू-कश्मीर के लेथपोरा में स्थित CRPF कैंप पर हुए हमले का प्रमुख साजिशकर्ता है। इस हमले को आधी रात को अंजाम दिया गया था जिसमें CRPF के 5 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना को अंजाम देने वाले तीनों हमलावरों को भी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया था।​

निसार अहमद तांत्रे जैश-ए-मोहम्मद के दक्षिणी कश्मीर के डिविजनल कमांडर नूर तांत्रे का भाई है। नूर तांत्रे को दिसंबर 2017 में सुरक्षाबलों ने एक एनकाउंटर में मार गिराया था। कहा जाता है कि जैश के घाटी में स्थापित होने में नूर ने काफी मदद की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, निसार तांत्रे को एक विशेष विमान के जरिए दिल्ली लाया गया और NIA के हवाले कर दिया गया। आपको पता दें कि लेथपोरा CRPF कैंप हमले की जांच NIA ही कर रही है। इस मामले में NIA कोर्ट ने यूएई से निसार को डिपोर्ट करवाने के लिए स्पेशल वॉरंट जारी किया था।

आपको बता दें कि यूएई ने पिछले कुछ समय में काफी भगोड़ों को भारत के हवाले किया है। इस मामले में यूएई काफी मददगार साबित हुआ है। बात चाहे आगस्टा हेलीकॉप्टर मामले के आरोपी क्रिश्चन मिशेल की हो, कथित दलाल दीपक तलवार की हो या 1993 मुंबई ब्लास्ट के आरोपी फारुख टकला की हो, यूएई ने आगे बढ़कर भारत की मदद की है। इसके अलावा कई अन्य आतंकियो और इस्लामिक स्टेट के समर्थकों को भी संयुक्त अरब अमीरात ने भारत के हवाले किया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement