1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री बोले- देश को हर सिख पर गर्व, उन्होंने देश के लिए क्या नहीं किया

प्रधानमंत्री बोले- देश को हर सिख पर गर्व, उन्होंने देश के लिए क्या नहीं किया

पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि यह देश हर सिख पर गर्व करता है। उन्होंने देश के लिए क्या नहीं किया। उनके लिए कुछ लोगों द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा और उन्हें गुमराह करने का प्रयास कभी भी राष्ट्र को लाभ नहीं पहुंचाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2021 12:14 IST
India is proud of every sikh says PM Narendra Modi प्रधानमंत्री बोले- देश को हर सिख पर गर्व, उन्हें - India TV Hindi
Image Source : RAJYA SABHA प्रधानमंत्री बोले- देश को हर सिख पर गर्व, उन्होंने देश के लिए क्या नहीं किया

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने किसान संगठनों के आंदोलन पर अपनी बात रखी। इस  आंदोलन में बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोगों शामिल हो रहे हैं, जिसपर कई तरह की बातें कही जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि यह देश हर सिख पर गर्व करता है। उन्होंने देश के लिए क्या नहीं किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "हम उन्हें जो भी सम्मान देंगे वह हमेशा कम रहेगा। मैं पंजाब में अपने जीवन के महत्वपूर्ण वर्ष बिताने के लिए भाग्यशाली रहा हूं। उनके लिए कुछ लोगों द्वारा इस्तेमाल की गई भाषा और उन्हें गुमराह करने का प्रयास कभी भी राष्ट्र को लाभ नहीं पहुंचाएगा।"

पढ़ें- पीएम ने किसान संगठनों से किया आंदोलन खत्म करने का निवेदन, बोले- मिल-बैठकर चर्चा करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि भारत अस्थिर, अशांत रहे इसके लिए कुछ लोग लगातार कोशिश कर रहे हैं हमें इन लोगों को जानना होगा। हम ये न भूलें कि जब बंटवारा हुआ तो सबसे ज़्यादा पंजाब को भुगतना पड़ा, जब 1984 के दंगे हुए सबसे ज़्यादा आंसू पंजाब के बहे। कुछ लोग हमारे खासकर पंजाब खासकर सिख भाइयों के दिमाग में गलत चीजें भरने में लगे हुए हैं, यह देश हर सिख के लिए गर्व करता है, देश के लिए क्या कुछ नहीं किया इन्होंने, उनका जितना आदर करें उतना कम है, इसलिए हमें इसशा में चिंता करने की आवश्यकता है।

पढ़ें- पीएम मोदी ने राज्यसभा में पढ़ी मैथिलीशरण गुप्त की कविता- अरे भारत उठ, आंखें खोल

वामपंथियों पर बोला बड़ा हमला

वामपंथी विचारधारा के लोगों पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम लोग कुछ शब्दों से बड़े परिचित हैं। श्रमजीवी, बुद्धिजीवी लेकिन पिछले कुछ समय से इस देश में एक नई जमात पैदा हो गई है, एक नई बिरादरी आ गई है और वह है आंदोलनजीवी। यह जमात आप देखेंगे वकीलों का आंदोलन है वे वहां नजर आएंगे। छात्रों का आंदोलन हैं वहां होंगे, मजदूर, कभी पर्दे के पीछे कभी पर्दे के आगे, एक पूरी टोली है जो आंदोलनजीवी है। ये आंदोलन के बिना जी नहीं सकते और आंदोलन से जीने के लिए रास्ते खोजते रहते हैं।

पढ़ें- मोदी राज में किसानों के लिए क्या-क्या कदम उठाए गए, प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में बताया

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें ऐसे लोगों को पहचानना होगा जो सब जगह पहुंचकर एक बड़ा आइडियालॉजिकल स्टैंड देते हैं, देश आंदोलनजीवी लोगों से बचे, ये खुद तो कुछ नहीं कर सकते लेकिन किसी का आंदोलन चल रहा हो तो वहां बैठ जाते हैं, ऐसे लोगों को पहचानने की बहुत आवश्यकता है। ये सारे आंदोलनजीवी परजीवी होती हैं, और यहां पर सब लोगों को मेरी बात से आनंद इसलिए हुआ होगा कि आप जहां जहां सरकार चलाते होंगे आपको भी ऐसे आंदोलन परजीवियों से वास्ता होगा। इन दिनों एक नया एफडीआई आया है, यह नया एफडीआई है फोरेन डिस्ट्रक्टिव आइडियोलॉजी, इस एफडीआई से देश को बचाने के लिए और जागरूक रहने की जरूरत है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment