Friday, March 29, 2024
Advertisement

भारतीय सेना में जल्द शामिल होगी अग्नि 5 मिसाइल, चीन तक कर सकती है मार

भारत अपनी सेना में जल्द ही चीन तक मार करने में सक्षम अग्नि मिसाइल को अपनी सेना में शामिल कर लेगा...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 01, 2018 15:39 IST
India's most potent missile Agni-5 to be inducted soon, can reach Chinese cities | AP- India TV Hindi
India's most potent missile Agni-5 to be inducted soon, can reach Chinese cities | AP

नई दिल्ली: भारत अपनी सेना में जल्द ही चीन तक मार करने में सक्षम अग्नि मिसाइल को अपनी सेना में शामिल कर लेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत ने इंटर-कॉन्टिनेंडल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम ‘अग्नि-5’ के पहले बैच को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ‘अग्नि -5’ की मारक क्षमता की बात करें तो इस मिसाइल की जद में चीन के अधिकांश इलाके और प्रमुख शहर आते हैं। इस मिसाइल सिस्टम से देश की सैन्य ताकत में जबर्दस्त इजाफा होने की उम्मीद है।

चीन के सारे शहर मिसाइल की जद में

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 5,000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली यह मिसाइल प्रणाली परमाणु सामग्री ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल प्रणाली को सामरिक बल कमान (SFC) में शामिल करने की तैयारी है। उन्होंने बताया कि देश के सबसे अत्याधुनिक हथियार को एसएफसी को सौंपे जाने से पहले कई परीक्षण किए जा रहे हैं। रक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि यह मिसाइल बीजिंग, शंघाई, ग्वांगझाऊ और हांगकांग जैसे शहरों सहित चीन के किसी भी इलाके को लक्ष्य बनाकर भेदी जा सकती है।

ओडिशा तट से किया गया सफल परीक्षण
पिछले महीने अग्नि -5 का ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया गया था। सूत्रों का कहना है कि एसएफसी में शामिल किए जाने से पहले कई अन्य परीक्षण अगले कुछ हफ्तों में होने वाले हैं। अग्नि-5 कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, ‘यह एक सामरिक संपत्ति है जो दूसरे देशों के लिए रोक का काम करेगी। हम इस सामरिक परियोजना के अंतिम चरण में हैं।’

अपनी सीरीज में सबसे आधुनिक हथियार
उन्होंने कहा कि अपनी श्रृंखला में यह सबसे आधुनिक हथियार है जिसमें नौवहन के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकियां हैं और परमाणु सामग्री साथ ले जाने की इसकी क्षमता दूसरी मिसाइल प्रणालियों से कहीं ज्यादा है। सूत्रों ने बताया कि अग्नि-5 का पहला बैच जल्द ही SFC को सौंप दिया जाएगा। हालांकि, उन्होंने इस परियोजना के बारे में इससे ज्यादा बताने से इनकार कर दिया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement