1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत, नेपाल नए रेल संपर्क के जरिए करीब आएंगे, काठमांडू को रेल से जोड़ने की योजना

भारत, नेपाल नए रेल संपर्क के जरिए करीब आएंगे, काठमांडू को रेल से जोड़ने की योजना

भारत बिहार के रक्सौल और नेपाल के काठमांडू के बीच एक रणनीतिक रेल संपर्क तैयार करेगा, ताकि दोनों देशों के लोगों के बीच मेलजोल बढ़े 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 07, 2018 21:41 IST
India and Nepal- India TV Hindi
Image Source : PTI India and Nepal

भारत, नेपाल नए रेल संपर्क के जरिए करीब आएंगे, काठमांडू को रेल से जोड़ने की योजना

India to build strategic railway link between Kathmandu and Raxaul in Bihar  
नई दिल्ली: भारत बिहार के रक्सौल और नेपाल के काठमांडू के बीच एक रणनीतिक रेल संपर्क तैयार करेगा, ताकि दोनों देशों के लोगों के बीच मेलजोल बढ़े और बंदरगाह-विहीन पड़ोसी के साथ बड़े पैमाने पर माल की आवाजाही में वृद्धि हो। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के. पी. शर्मा ओली की अध्यक्षता में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद की गई है। नेपाल के प्रधानमंत्री तीन दिनों के दौरे पर भारत में हैं। 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने नए विद्युतीकृत रेल मार्ग के निर्माण पर सहमति जताई है, जो भारत के सीमावर्ती शहर रक्सौल को नेपाल के काठमांडू से जोड़ेगा। बयान में कहा गया है कि दोनों पक्ष इस बात पर राजी हुए हैं कि भारत नेपाल के परामर्श से एक साल के अंदर प्रस्तावित रेल मार्ग के सर्वेक्षण का काम पूरा कर लेगा। उसके बाद इसकी विस्तृत परियोजना रपट के आधार पर परियोजना के कार्यान्वयन और वित्तपोषण की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जाएगा।

ओली ने आश्वस्त किया कि "नेपाल नए रेल मार्ग के सर्वेक्षण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए अपना पूर्ण सहयोग मुहैया कराएगा।" हालांकि यह दोनों देशों के बीच पहली रेल परियोजना नहीं है। बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर और बिहार के जोगबनी से नेपाल के विराटनगर के रेल मार्ग के निर्माण का कार्य इस साल तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा तीन अन्य रेल परियोजनाओं पर भी विचार किया जा रहा है, जिसमें न्यू जलपाईगुड़ी-काकरभिट्टा, नौतनवा-भैरहवा और नेपालगंज रोड-नेपाल शामिल हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X